ताज़ा खबर :
prev next

हिलने लगी है लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ की नींव- डॉ. अशोक गदिया

हिलने लगी है लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ की नींव- डॉ. अशोक गदिया

गाजियाबाद। वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विवेकानंद सभागार में आयोजित मासिक विचार संगोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार अनिल निगम ने कहा कि सोशल मीडिया का यह शैशवकाल है। इसलिए इसका दुरुपयोग अधिक हो रहा है। देशहित और समाजहित में सोशल मीडिया का उपयोग बेहतर होना चाहिए। वह ‘लोकतंत्र में सोशल मीडिया की भूमिका’ विषय पर वह अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रिन्ट मीडिया का भविष्य आज खतरे में है। दुनिया की एक तिहाई जनसंख्या सोशल मीडिया से जुड़ी हुई है। विज्ञापन से लेकर सूचना देने-लेने के लिए अब सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों का उपयोग ज्यादा होने लगा है। यहां तक कि लोकसभा व विधानसभा चुनाव भी सोशल मीडिया पर ही लड़े जाने लगे हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल किया जाये तो यह बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है। इसलिए इसका सही उपयोग होना जरूरी है।

चेयरमैन डॉ अशोक कुमार गदिया ने कहा कि सोशल मीडिया के अलावा प्रिन्ट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में सुधार की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ की नींव हिलने लगी है। मीडिया को ऐसे समाचार समाज में लाने होंगे जिससे युवा वर्ग समझदार व सतर्क बने। अगर ऐसा हुआ तो हमारा देश विश्वशक्ति बनेगा अगर ऐसा न हुआ तो अफ्रीका बनेगा।

इससे पूर्व मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की निदेशक डॉ अलका अग्रवाल ने मुख्य वक्ता अनिल निगम को शॉल व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। संगोष्ठी में मेवाड़ परिवार के तमाम सदस्य व विद्यार्थी काफी संख्या में मौजूद थे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By सचिन गुप्ता : Thursday 22 फ़रवरी, 2018 04:15 AM