ताज़ा खबर :
prev next

चाइल्ड पीजी इंस्टिटयूट में महज 220 रुपये में करवा सकेंगे डायलिसिस

चाइल्ड पीजी इंस्टिटयूट में महज 220 रुपये में करवा सकेंगे डायलिसिस

गाज़ियाबाद। किडनी खराबी की समस्या से जूझ रहे हजारों बच्चों के लिए राहत भरी खबर है। अब इन बीमार बच्चों के परिजनों को उनकी डायलिसिस करवाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने होंगे। सेक्टर 30 स्थित चाइल्ड पीजी इंस्टिटयूट में वे केवल 220 रुपये में डायलिसिस करवा सकेंगे। इसके लिए इंस्टिटयूट में डायलिसिस यूनिट शुरू कर दी गई है।

किडनी खराबी की समस्या से जूझ रहे बच्चों-किशोरों का डायलिसिस करवाने के लिए उनके परिजनों को 250 रुपये में पंजीकरण कार्ड बनवाना होगा। कार्ड बनने के बाद साल भर निशुल्क इलाज हो सकेगा। इसके बाद संबंधित डॉक्टर चेकअप करके देखेंगे कि मरीज की क्या स्थिति है। यदि जांच में तुरंत डायलिसिस की जरूरत महसूस होती है तो परिजनों से 220 रुपये डायलिसिस फीस के जमा करवाए जाएंगे।

इसके साथ ही करीब 1700 रुपये का डायलिसिस से जुड़ा हुआ सामान मरीज के तीमारदार को लाकर देना होगा। उसके बाद मरीज का यूनिट में इलाज शुरू हो जाएगा।यूनिट की इंचार्ज डॉ़ मीनाक्षी के मुताबिक इस यूनिट में दो मशीनें लगाई गई हैं। एक मरीज के डायलिसिस में करीब 2 से 6 घंटे तक का वक्त लगता है। इसलिए दिन भर में 10-12 मरीजों का खून डायलिसिस किया जा सकेगा।

मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ़ शेखर यादव ने बताया कि यूनिट में करीब 35 लाख रुपये की लागत से जर्मनी से लेटेस्ट मशीनें मंगवाई गई हैं। इसके सथ ही यूनिट में ट्रेंड स्टाफ की नियुक्ति भी कर दी गई है। इस प्रकार की मशीन वेस्टर्न यूपी के किसी भी सरकारी अस्पताल में उपलब्ध नहीं है। इस डायलिसिस यूनिट का लाभ 1 दिन के बच्चे से लेकर 18 साल तक के किशोर उठा सकेंगे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By प्रगति शर्मा : Saturday 16 दिसंबर, 2017 03:06 AM