ताज़ा खबर :
prev next

फरीदाबाद के चंदावली गाँव ने सिखाया सभी को कूड़े का कुशल प्रबंधन

फरीदाबाद के चंदावली गाँव ने सिखाया सभी को कूड़े का कुशल प्रबंधन

फरीदाबाद | चंदावली गांव ने नगर निगम को दिखा दिया कि अगर काम की लगन हो तो योजनाओं को सिर चढ़ते देर नहीं लगती। बल्लभगढ़ ब्लॉक के इस गांव में डोर टु डोर गारबेज कलेक्शन की फ्री सेवा शुरू हो गई है। इस उपलब्धि के बाद चंदावली ई-रिक्शा के जरिए हर घर से कूड़ा उठाने वाला पहला गांव बन गया है। वहीं नगर निगम अपने एरिया में करीब 3 साल से ऐसी योजना शुरू करने की तैयारी कर रहा है। विभाग की ओर से योजना शुरू करने की बस तारीख पर तारीख दी जा रही है। हाल में एक दिसंबर की नई तारीख फिक्स की गई है।
चंदावली में लगभग एक हजार घर हैं और इन सभी घरों के लिए यह सेवा शुरू की गई है। फिलहाल ग्राम पंचायत ने अपने खर्च पर इस सेवा को शुरू किया गया है। आने वाले दिनों में हर घर से 20 से 30 रुपये हर महीने का शुल्क लेने की तैयारी है। घरों से कूड़ा उठाने के लिए तीन रेहड़ियां लगाई गई हैं। इनमें से एक सोलर और बैट्री से चलने वाला ई-रिक्शा भी है।
चंदावली जिले का पहला ऐसा गांव है, जहां पर ई-रिक्शा से कूड़ा उठाने का काम किया जा रहा है। रिक्शा से कूड़ा उठाकर उसे कलेक्शन पॉइंट तक ले जाया जाता है। यहां पर गलनशील व अगलनशील कचरे को अलग-अलग रखा जाता है। अगर अधिक कूड़ा होता है तो उसे उठाने के लिए ट्रैक्टर-ट्रॉली का इस्तेमाल किया जाता है। स्वच्छ भारत अभियान के जिला सलाहकार उपेंद्र सिंह के अनुसार चंदावली गांव में भी डोर टु डोर गारवेज कलेक्शन सेवा शुरू की गई है। ई-रिक्शा से कूड़ा उठाने वाला यह जिले का पहला गांव है। इससे पहले गांव फत्तूपुर, फरीदपुर, लालपुर और ताजूपुर में हर घर से कूड़ा उठाने का काम किया जा रहा है।
(सौजन्य – नभाटा)

#HamaraGhaziabad, #TrendingNow, #BreakingNews, #BusinessNews, #GhaziabadNews, #Ghaziabad, #NowTrending, #TrendinginINDIA, #SwachhGhaziabad, #RTOGhaziabad, #GhaziabadPolice, #HamareHero, #ShaharKePAPPU, #PollutionInGHAZIABAD,

(व्हाट्स एप के माध्यम से हमारी ख़बरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें
हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।