ताज़ा खबर :
prev next

निकाय चुनावों में प्रत्याशियों के लिए आयोग ने तय की अधिकतम खर्च सीमा

निकाय चुनावों में प्रत्याशियों के लिए आयोग ने तय की अधिकतम खर्च सीमा

सूबे में निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव में अधिकतम खर्च की सीमा निर्धारित कर दी है। मेयर प्रत्याशी जिनके यहां वार्डों की संख्या 80 या उससे अधिक होगी, वह चुनाव में 12.50 लाख रुपये खर्च कर पाएंगे। वहीं इससे कम वार्ड वाले मेयर प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा 10 लाख रुपये रखी गई है।

चुनाव आयोग ने नगर पालिका अध्यक्ष पद के प्रत्याशी के खर्च की सीमा चार लाख रुपये और सभासद के लिए 40 हजार रुपये की है। नगर पंचायत अध्यक्ष पद प्रत्याशी एक लाख रुपये और सदस्य पद प्रत्याशी 20 हजार रुपए खर्च कर सकते हैं। हालाँकि अभी नगर निकाय चुनाव 2017 की अधिसूचना अभी जारी नहीं हुई है, लेकिन इससे पहले ही राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

निर्वाचन आयोग ने नाम निर्देशन पत्र का मूल्य और जमानत राशि के बारे में भी सूची सार्वजनिक की है। इसके अनुसार मेयर प्रत्याशी के लिए नाम निर्देशन पत्र का मूल्य एक हजार रुपए और जमानत राशि 12 हजार रुपये होगी। पार्षद प्रत्याशी के लिए नाम निर्देशन पत्र का मूल्य चार सौ रुपये और जमानत राशि 2500 रुपये निर्धारित की गई है।

इसके अलावा नगर पालिका अध्यक्ष प्रत्याशी के लिए नाम निर्देशन पत्र का मूल्य पांच सौ रुपये, जमानत राशि आठ हजार रूपये होगी। वहीँ नगर पालिका परिषद सदस्य प्रत्याशी केलिए नाम निर्देशन पत्र का मूल्य दो सौ रुपये और जमानत राशि दो हजार रुपये होगी। तथा नगर पंचायत अध्यक्ष प्रत्याशी के लिए नाम निर्देशन पत्र का मूल्य ढाई सौ रुपये और जमानत राशि पांच हजार रुपये एवं सदस्य प्रत्याशी के लिए निर्देशपत्र का मूल्य सौ रुपये व जमानत राशि दो हजार रुपये रखी गई है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By दुर्गेश तिवारी : Sunday 19 नवंबर, 2017 03:15 AM