ताज़ा खबर :
prev next

15 अक्टूबर को यशोदा हॉस्पिटल में मोटापे से जनित बिमारियों के समाधान के लिए लगेगा कैंप

15 अक्टूबर को यशोदा हॉस्पिटल में मोटापे से जनित बिमारियों के समाधान के लिए लगेगा कैंप

गाजियाबाद। विश्व मोटापा दिवस के अवसर पर यशोदा हॉस्पिटल गाजियाबाद में एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। कांफ्रेंस में मोटापा व उनसे जनित रोग जैसे हृदय रोग, कैंसर, डायबिटीज, प्रसव के बाद उत्पन्न मोटापा, बच्चों में अधिक वजन होना, पेट पर अतिरिक्त चर्बी को कम करने के बारे में जानकारी दी गई।

यशोदा हॉस्पिटल वरिष्ठ सर्जन डॉ आशीष गौतम ने कि यशोदा हॉस्पिटल बेरियाट्रिक सर्जरी का दिल्ली एनसीआर, में एक प्रमुख केंद्र है। यहाँ पर विगत कई वर्षों में अनेक मरीजों की सफलता पूर्वक मोटापे की सर्जरी की जा चुकी है। वर्तमान में मोटापे से करीब 2.7 बिलियन लोग ग्रसित हैं, इसी वजह से विश्व भर में 11 अक्टूबर को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि, बेरियाट्रिक सर्जरी महज वजन कम करने का एक शॉर्टकट तरीका नहीं है। यह सर्जरी अधिक मोटापे से छुटकारे के साथ मोटापा जनित रोगों जैसे हाइपरटेंशन, मधुमेह, गठिया जैसे रोगों में भी फायदा पहुंचाती है।

डॉ आशीष ने कहा कि मोटापे एवं उसकी वजह से होने वाली बीमारियों के निदान हेतु 15 अक्टूबर को एक विशाल शिविर लगाया जा रहा है। शिविर में अधिक वजन, फैट, मोटापे की निःशुल्क जांच की की जाएगी व परामर्श दिया जायेगा।  कैम्प में मोदीनगर, हापुड़, बुलंदशहर, सिकंदराबाद, अलीगढ़, खुर्जा, हाथरस, नोएडा, गाजियाबाद से मरीजों ने रजिस्ट्रेशन कराना शुरु कर दिया है तथा इस कैम्प में भाग भी लेंगे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।