ताज़ा खबर :
prev next

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, दिल्ली-एनसीआर में नहीं बिकेंगे दिवाली पर पटाखे

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, दिल्ली-एनसीआर में नहीं बिकेंगे दिवाली पर पटाखे

गाज़ियाबाद। दिल्ली और एनसीआर में इस बार की दिवाली बिना पटाखों के मनाई जाने वाली है। सुप्रीम कोर्ट ने शहर में एक नवंबर तक इनकी बिक्री पर पाबंदी लगा दी है। कोर्ट ने यह फैसला दिवाली के दौरान बढ़ जाने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए लिया है।

गौरतलब है कि कोर्ट ने सितंबर में बैन हटाते हुए अपने आदेश में कहा था कि यह नवंबर से लागू होगा। साथ ही यह भी कहा था कि दिवाली के बाद बैन के प्रभाव से एयर क्वालिटी के बारे में भी पता लगेगा कि वहां कितना प्रदूषण का क्या स्तर रहता है। हर साल दिवाली पर दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है, इसी के मद्देनजर शहर में पटाखों की बिक्री पर बैन लगाया गया है।

नवंबर 2016 में तीन बच्चों ने कोर्ट में याचिका दी थी, जिसमें पटाखों की बिक्री पर बैन का आदेश कायम रखने के लिए कहा गया था। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने भी तब याचिका देने वालों का समर्थन किया था और बैन का फैसला कायम रखने पर बल दिया था। सूत्रों के मुताबिक वकील हरिप्रिया पद्मनाभन ने इस बारे में कहा कि पटाखे बेचने के लिए सभी अस्थाई लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। आज से दिल्ली-एनसीआर में इनकी बिक्री नहीं हो सकेगी। हालांकि, जो लोग पहले पटाखे खरीद चुके हैं, वे उन्हें जला सकेंगे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।