ताज़ा खबर :
prev next

28 एकड़ जमीन पर जीडीए बनायेगा दीनदयाल उपाध्याय वन क्षेत्र

28 एकड़ जमीन पर जीडीए बनायेगा दीनदयाल उपाध्याय वन क्षेत्र

गाजियाबाद। शहर में पर्यावरण की सेहत दुरुस्त करने के लिए दीनदयाल उपाध्याय वन क्षेत्र विकसित किया जाएगा। महामाया स्टेडियम के पीछे नगर निगम की 28 एकड़ भूमि पर इसे विकसित करने का खाका खींच लिया गया है। निगम के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) इसे विकसित करेगा। इसका नजर राजनगर एक्सटेंशन सिटी फॉरेस्ट जैसा होगा। यह वन क्षेत्र पिकनिक स्पॉट से कम नहीं होगा। इसमें झील भी बनेगी। प्रकृति के बीच सुकून से बैठने का लोगों को सुनहरा अवसर मिलेगा।

जीडीए के सचिव रविन्द्र गोडबोले के मुताबिक, इस पार्क में बीच में झील, चारों ओर पैदल पथ , झील वन क्षेत्र के बीचों बीच बनाई जाएगी। जिसमें नौका विहार की योजना भी है। झील के इर्दगिर्द लोगों के बैठने के लिए स्थान बनाया जाएगा। यही नहीं इस वन क्षेत्र में चारों ओर पैदल पथ बनाया जाएगा। यहां लोग चहलकदमी कर खुद को स्वस्थ रख सकेंगे। नगर निगम और जीडीए शहर के लोगों को यह यादगार तोहफा अगले साल तक तैयार करके दे सकती है।

पार्क में पर्यावरण में सहायक एक लाख से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे, जोकि विभिन्न प्रजातियों के होंगे। औषधि ज्ञान के लिए हर्बल पौधे लगाए जाएंगे। कुछ सजावटी पौधे भी होंगे। सब पर उस पौधे का नाम होगा। जिससे आने वालों को सैर के साथ प्रकृति का ज्ञान भी मिले।

महामाया स्टेडियम के पीछे एक वन क्षेत्र विकसित किया जाएगा। जमीन नगर निगम की है। जीडीए उसे बनाएगा। राजनगर एक्सटेंशन में बने वन क्षेत्र की तरह इसे तैयार किया जाएगा।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।