ताज़ा खबर :
prev next

औचक निरीक्षण पर आरटीओ पहुंची डीएम ने कार्यालय में दलालों के प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगाने के दिए निर्देश

औचक निरीक्षण पर आरटीओ पहुंची डीएम ने कार्यालय में दलालों के प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगाने के दिए निर्देश

गाजियाबाद। जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने दोपहर में आरटीओ ऑफिस गाज़ियाबाद का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कार्यालय परिसर में दलालों के प्रवेश पर पूर्णतः प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश दिए। साथ ही रितु माहेश्वरी ने लाईसेन्स बनवाने एवं नवीनीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि, सम्भव हो तो सिंगल विन्डो सिस्टम अथवा अधिकतम दो से तीन काउन्टर में इस प्रक्रिया को पूरा किया जाए। गौरतलब है कि, जिलाधिकारी कार्यालय में लाईसेन्स बनवाने व रिन्यू कराने के दौरान होने वाली समस्याओं से डीएम को अवगत कराया था। उसने बताया था कि, इन कामों के लिए यदि एक दर्जन काउन्टर के स्थान पर सारी प्रक्रियायें दो से तीन काउन्टर पर सीमित कर दी जायें तो आम जनता को काफी राहत मिलेगी।

डीएम रितु माहेश्वरी ने एआरटीओ को निर्देश दिये कि, जहां फीस जमा होती है उन काउन्टरों पर फीस का रेट लिखा होना चाहिये। लाईसेन्स रिन्यू कराने व लाईसेन्स बनवाने की प्रक्रिया तथा इसके लिए सन्दर्भित अधिकारियों एवं काउन्टरों की संख्या का उल्लेख करते हुये ऐसे सूचना पट्ट कार्यालय परिसर में लगवाये जाये। जिससे कि आम आदमी को इधर-उधर नही भटकना पड़े और सम्बन्धित काउन्टर पर सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर पूरे कार्यालय परिसर का निरीक्षण किया। शिक्षार्थी लाईसेन्स परीक्षण कक्ष के निरीक्षण के दौरान आरआई प्रेम सिंह ने जिलाधिकारी को बताया कि प्रतिदिन 60 से 70 परीक्षण हो जाते है। कक्ष में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है।

सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी विश्वजीत प्रताप सिंह ने बताया कि, कार्यालय से अबतक करीब नौ लाख लाईसेन्स जारी किये गये जा चुके हैं और करीब 10 लाख वाहन पंजीकृत है। साथ ही कार्यालय से प्रतिदिन 150 से 200 लाईसेन्स बनाये व रिन्यू किए जाते है। इस अवसर पर एडीएम(वित्त एवं राजस्व) राजेश कुमार के साथ आरटीओ गाज़ियाबाद के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।