ताज़ा खबर :
prev next

नागरिकों को सही सूचना दिलाना पहला कर्तव्य- राजकेश्वर सिंह, राज्य सूचना आयुक्त

नागरिकों को सही सूचना दिलाना पहला कर्तव्य- राजकेश्वर सिंह, राज्य सूचना आयुक्त

गाज़ियाबाद। गाज़ियाबाद में जनसूचना अधिकार के महत्व को बताने के उद्देश्य से एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बैठक में राज्य सूचना आयुक्त राजकेश्वर सिंह, प्रशिक्षण अधिकारी विपिन कुमार मौजूद रहे।

कार्यक्रम में, राज्य सूचना आयुक्त ने कहा कि, जन सूचना अधिकारी कानून का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सही से काम करें। प्रथम अपीलीय अधिकारी का नैतिक दायित्व है कि, उसे कानून के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। उन्होने कहा कि आवेदक द्वारा मांगी गयी सूचना निर्धारित अवधि में उपलब्ध करायी जाये।

राज्य सूचना आयुक्त ने कहा, आवेदनों के समाधान की प्रक्रिया में 4 चरणों से गुजरना पड़ता है। पहला आवेदक का प्रारम्भिक परीक्षण और उसकी पावती। दूसरा आवेदन का विस्तृत परीक्षण, तीसरा शुल्क की गणना और चौथा आवेदन के बारे में सूचना उपलब्ध कराना। उन्होने कहा कि, सही जानकारी, सही प्रारूप ही सूचना के अधिकार का बदला स्वरूप है।

उन्होने कहा कि, जन सूचना अधिकारियों का प्रमुख दायित्व नागरिको को सूचना उपलब्ध कराना है। यदि वह अधिनियम व नियमावली के अनुसार, सूचना उपलब्ध नही कराते हैं तो दण्ड के भागी होगें।

इस अवसर मौके पर अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) राजेश कुमार, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) ज्ञानेन्द्र सिंह सहित जिले के विभिन्न विभागों के जन सूचना अधिकारी मौजूद रहे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।