ताज़ा खबर :
prev next

गाज़ियाबाद में 25 सितंबर से खुलेंगे सरकारी धान खरीद केंद्र, प्रोत्साहन राशि होगी 1590 रू प्रति कुंतल

गाज़ियाबाद में 25 सितंबर से खुलेंगे सरकारी धान खरीद केंद्र, प्रोत्साहन राशि होगी 1590 रू प्रति कुंतल

गाज़ियाबाद। गाज़ियाबाद में प्रदेश सरकार के निर्देश पर धान की खरीद के लिए प्रोत्साहन राशि तय कर दी गई है। जिले में 25 सितंबर से 31 जनवरी तक धान( कॉमन/ग्रेड-ए) की खरीद की जानी है।

जिला खाद्य बिक्री अधिकारी ने के अनुसार, धान खरीद की दर कॉमन धान 1550 तथा ग्रेड-ए 1590 रूपये प्रति कुन्टल निर्धारित की गयी है। समर्थन मूल्य के अतिरिक्त धान की उतराई, छनाई एवं सफाई के खर्चे के लिए 15 रूपये प्रति कुन्टल की दर से ऑनलाइन भुगतान किया जायेगा।

उन्होंने कहा इस दौरान सभी धान क्रय केन्द्र रविवार एवं राजपत्रित अवकाशों को छोडकर अन्य दिनों में सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक खुले रहेंगे। इस साल धान विक्रय हेतु किसानों का अपना ऑनलाइन पंजीकरण आवश्यक होगा।

उन्होंने बताया कि, किसानों को ऑनलाइन पंजीयन के लिए फोटो, बैंक पासबुक, आधार, केड्रिट कार्ड, पहचान पत्र व खेत से संबंधित कागजात लाने होंगे। जिसमें खेत का रकबा, धान की खेती का रकबा, खाता संख्या, खसरा संख्या व प्रत्येक खेत की ऑनलाइन खतौनी लाना होगा।

पंजीकरण खाद्य विभाग के पोर्टल (http://fcs.up.nic.in/) पर किया जा सकेगा। किसान अपना धान बेंचने के लिए किसी भी साईबर कैफे एवं जनसुविधा केन्द्र पर पंजीकरण करा सकेंगे। इस के अतिरिक्त किसान अपना पंजीकरण धान खरीद क्रय केन्द्रों पर भी करा सकेंगे। विभाग द्वारा किसी भी शिकायत/सुझाव/समस्या होने पर उसके समाधान के लिए टोलफ्री नम्बर- 18001800150 लांच किया गया है। जहाँ से उन्हें जानकारी मिल सकेगी।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।