ताज़ा खबर :
prev next

14 सितम्बर को श्रमिक नेताओं से मिलेंगे श्रम मंत्री गंगवार, श्रम कानूनों में सुधार पर होगी चर्चा

14 सितम्बर को श्रमिक नेताओं से मिलेंगे श्रम मंत्री गंगवार, श्रम कानूनों में सुधार पर होगी चर्चा

बरेली | श्रम कानूनों में सुधार की प्रक्रिया तेज़ करने तथा मजदूर संगठनों के साथ बेहतर तालमेल बनाने की मंशा से श्रम मंत्रालय 14 सितम्बर को दिल्ली में एक मीटिंग का आयोजन कर रहा है। इस मीटिंग को केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार संबोधित करेंगे। मीटिंग में भाग लेने के लिए भारत में मान्यता प्राप्त सभी श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया है।

बैठक के बारे में जानकारी देते हुए केन्द्रीय मंत्री गंगवार ने कहा कि देश में लागू 44 श्रम कानूनों में से प्रासंगिता खो चुके चार कानूनों को समाप्त कर दिया गया है। अब शेष 40 कानूनों में से 36 कानूनों को भी समाप्त करने पर कार्य शुरू हो गया है। सरकार देश में मात्र चार श्रम कानून रखेगी।

वे इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित श्रमिक विधियों और लघु, मध्यम एवं कुटीर उद्योगों के विषय पर आयोजित परिचर्चा में बोल रहे थे। यह परिचर्चा कल रविवार को बरेली में आयोजित की गई थी। उन्होंने श्रम कानूनों में सुधार किए जाने का आश्वासन दिया। उन्होंने साथ ही कहा कि संगठित एवं असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को एक विशिष्ट पहचान संख्या आवंटित की जाएगी।

अपने संबोधन में उन्होंने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी योजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय देश भर में विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत 40 करोड़ से ज्यादा असंगठित श्रमिको के हितों की रक्षा करने के लिए उन्हें सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाने की तैयारी कर रहा है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।