ताज़ा खबर :
prev next

देश का हर शहर हो स्मार्ट सिटी, तभी होगा भारत का विकास – उपराष्ट्रपति वेकैया नायडू

देश का हर शहर हो स्मार्ट सिटी, तभी होगा भारत का विकास – उपराष्ट्रपति वेकैया नायडू

रांची | उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रत्येक शहर को स्मार्ट सिटी बनना चाहिये और हमें इस दिशा में प्रयास करना चाहिये। झारखण्ड के रांची में रांची स्मार्ट सिटी के लिये भूमि पूजन करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुये उन्होंने ऐसा कहा। उन्होंने रांची स्मार्ट सिटी क्षेत्र में अर्बन सिविक टॉवर, कन्वेन्शन सेंटर और झारखण्ड शहरी नियोजन एवं प्रबंधन संस्थान की आधारशिला भी रखी। झारखण्ड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुबर दास, झारखण्ड सरकार के शहरी विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

उप राष्ट्रपति ने कहा कि झारखण्ड राज्य में प्राकृतिक सौंदर्य की बहुलता है और भारत की 40 प्रतिशत खनिज संपदा राज्य में ही है। उन्होंने कहा कि राज्य की खनिज संपदा का प्रयोग जन कल्याण विशेषकर के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के लिये होना चाहिये। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी की सफलता के लिये पारदर्शिता और सुव्यवस्थित प्रणाली की भी जरूरत है।

उप राष्ट्रपति ने कहा कि स्मार्ट सिटी की मतलब सुंदरता जहां पर हर प्रकार की सुविधा नागरिकों के लिये उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि बिजली, पेयजल, शिक्षा की उत्तम व्यवस्था, चिकित्सा एवं परिवहन की सुविधायें उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिये सरकार के साथ-साथ जन प्रतिनिधियों और जनता की भूमिका अहम है और सभी को मिलकर इसके विकास के लिये काम करना चाहिये।

उप राष्ट्रपति ने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा के लिये कोई स्थान नहीं है और जो हिंसा फैलाते हैं उन्हें किसी भी हाल में बढ़ावा नहीं दिया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की सुरक्षा अहम है और विकास के लिये शांति की जरूरत है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।