ताज़ा खबर :
prev next

सौर ऊर्जा में हैं असीमित संभावनाएं, सरकारी योजनाओं का उठायें लाभ

सौर ऊर्जा में हैं असीमित संभावनाएं, सरकारी योजनाओं का उठायें लाभ

गाज़ियाबाद | सनरिद्ध सोलर द्वारा आज आईएमए सभागार राजनगर में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में कम्पनी के निदेशक संदीप गर्ग ने सौर उर्जा के महत्त्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ सालों में सोलर पैनलों की कीमत में भारी गिरावट आई है। आज का समय पारंपरिक ऊर्जा को छोड़कर सौर ऊर्जा को अपनाने के लिए सर्वोत्तम है।

कंपनी के निदेशक संजय दीक्षित ने बताया कि सौर उर्जा के क्षेत्र में भारत समेत पूरी दुनिया में अनेक खोजें हो रही हैं। उन्होंने सौर उर्जा के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा उठाये जा रहे कई सकारात्मक पहलुओं पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि छतों पर सोलर प्लांट लगाने को प्रोत्साहन देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार 30% सब्सिडी दे रही है।

व्यावसायिक संस्थानों को आयकर में 80% डेप्रीसिएशन की छूट मिलती है। राज्य में नेट मीटरिंग की वर्तमान सरकारी पालिसी के तहत उपभोक्ता द्वारा अतिरिक्त सौर उर्जा के उत्पादन को बिजली विभाग द्वारा खरीद लिया जाता है और उनके मासिक बिलों में इस खरीद मूल्य को समायोजित कर दिया जाता है। इस तरह 25 किलोवाट या अधिक क्षमता वाले सोलर संयंत्र की कीमत 5-6 सालों में ही वसूल हो जाती है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।