ताज़ा खबर :
prev next

विराट की कप्तानी में श्रीलंका को 9-0 से हराकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास

विराट की कप्तानी में श्रीलंका को 9-0 से हराकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास

श्रीलंका। टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में करिश्माई प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका का 9-0 से सफाया कर इतिहास रच दिया। कोलंबो में दौरे का एकमात्र टी-20 मुकाबला 7 विकेट से जीतकर विराट ब्रिगेड ने कमाल कर दिया।

करीब 43 दिन के इस लंबे टूर पर टीम इंडिया ने श्रीलंका को उसी की धरती पर खिलौना बनाकर रख दिया। विराट ब्रिगेड ने टेस्ट में 3-0, वनडे में 5-0 में व्हाइटवॉश करते हुए टी-20 में भी मेजबानों को जीत का स्वाद चखने नहीं दिया। भारत द्वारा 1971 से विदेशों में जाकर वनडे मुकाबले खेले जा रहे हैं, यानी 46 साल में पहली बार विदेशी धरती पर यह कमाल हुआ है।

श्रीलंका द्वारा दिए गए चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत ने 42 रनों पर ही अपने दो विकेट खो दिए थे। 22 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा (9) को लसिथ मलिंगा ने आउट किया। लोकेश राहुल (24) 42 के कुल स्कोर पर सीकुगे प्रसन्ना का शिकार बने। इन दोनों के आउट होने के बाद कोहली और पांडे ने भारत को संभाला और श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया।

रिकॉर्ड की बात करें, तो विदेशी धरती पर  9-0 से सफाया करने वाली पहली टीम- टीम इंडिया बनी है। वैसे किसी भी सीरीज या दौरे के तीनों फॉर्मेट के सभी 9 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने भी जीते हैं, लेकिन यह कारनामा उसने अपनी घरेलू पिच पर किया है। 2009-10 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गए पाकिस्तान का कंगारुओं ने 9-0 से सफाया किया था। तब ऑस्ट्रेलिया ने भी 3 टेस्ट, 5 वनडे के अलावा एक टी-20 में जीत हासिल की थी।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।