ताज़ा खबर :
prev next

जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए अंतिम तारीख का न करें इंतजार – हसमुख अधिया

जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए अंतिम तारीख का न करें इंतजार – हसमुख अधिया

नई दिल्ली | केंद्र सरकार ने कहा है कि कंपनिया और व्यापारी अपनी जीएसटी रिटर्न भरने को लेकर अंतिम दिन की प्रतीक्षा नहीं करें। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि अभी कुल पंजीकृत करदाताओं में आधे से कुछ ही ज्यादा लोगों ने अपना जीएसटी जमा किया है। यही नहीं अब तक करीब 11 लाख करदाताओं ने अपनी पंजीकरण प्रक्रिया तक पूरी नहीं की है।

राजस्व सचिव ने कहा कि सरकार का उद्योग की मांग को लेकर रुख हमेशा से लचीला रहा है लेकिन अब कंपनियों के लचीला रुख दिखाने की बारी है। जीएसटी पर हुई एक गोलमेज बैठक में उन्होंने कहा कि 72.5 लाख लोग जीएसटी व्यवस्था से जुड़े लेकिन केवल 44 लाख ने कर का भुगतान किया। उन्होंने जीएसटी के दायरे में आने वाले लेकिन पंजीकरण नहीं करने वालों को जुर्माने की चेतावनी भी दी।

उन्होंने कहा, ‘कुल 21 लाख नए पंजीकरण हुए हैं। इसीलिए हम मोटा-मोटी कह सकते हैं कि कर दायरे में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। देश में छह करोड़ निजी उपक्रम हैं, जो यह बताता है कि इसका दायर बढ़ने की गुंजाइश है।’ बता दें कि केंद्र सरकार ने कंपनियों के लिए रिटर्न भरने की समय सीमा बढ़ा दी है। अब जुलाई के लिए नया बिक्री रिटर्न या जीएसटीआर-1 5 सितंबर की बजाए 10 सितंबर तक भरा जा सकेगा। वहीं खरीद रिटर्न या जीएसटीआर-2 10 सितंबर के बजाए अब 25 सितंबर तक भरा जा सकेगा।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Wednesday 25 अप्रैल, 2018 02:40 AM