ताज़ा खबर :
prev next

जानिए गठिया व जोड़ों के दर्द दूर भागने के घरेलु उपाय

जानिए गठिया व जोड़ों के दर्द दूर भागने के घरेलु उपाय

गाज़ियाबाद। उम्र बढ़ने के साथ साथ अक्सर लोगों को घुटनों व जोड़ों का दर्द होने लगता है जो गठिया का लक्षण भी हो सकता है। शरीर में uric acid बढ़ जाने पर इसके कण घुटनों में और अन्य जोड़ों में जमा होने लगते है। जिस वजह से जोड़ों में दर्द होने लगता है। कई बार ये दर्द इतना असहनीय होता है की व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है। यदि गठिया की बीमारी हो तो रात में दर्द अत्यधिक बढ़ जाता है। अगर आपके घुटनों में दर्द रहता है तो इसका समय पर जांच करवाना जरुरी है। और इन घरेलू उपायों से आप गठिया जैसी बीमारी से छुटकारा पा सकते है।

  1. एक महीने तक लगातार रात को 15 से 20 अखरोट भिगो कर सुबह खाली पेट खाने से घुटनों के दर्द को आराम मिलता है। करीब दो महीने तक इसका सेवन करने से गठिया का रोग जड़ से ठीक हो जाएगा।
  2. दस कलियाँ लहसुन की 100 ग्राम पानी या दूध में मिलकर पिने से दर्द में जल्द से आराम मिलता है।
  3. बथुआ के ताजे पत्तों का रस आधा कप सुबह शाम खाली पेट पिने से गठिया ठीक हो जाता है। व इसके सेवन के 2 घंटे तक कुछ भी न खाए पिए।
  4. गठिया के उपचार में जामुन काफी उपयोगी है। जामुन पेड़ के छाल को खूब उबाल कर इसका लेप घुटनों पर लगाने से गठिया में राहत मिलता है।
  5. अमरूद की 4 से 5 नई पत्तियों को पीस ले और उसमें थोडा कला नमक मिलाकर खाने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।
  6. गठिया के मरीजों को 4 से 6 लीटर पानी रोज पीना चाहिए। इससे पेशाब अधिक आएगा और uric acid बाहर निकलेगा।
  7. एक चम्मच सरसों तेल में 3 से 4 कलियाँ लहसुन की पीस कर डाले और लहसुन के ठीक से पकने तक गरम करें इस तेल से जोड़ों की मालिश करने पर दर्द से जल्दी आराम मिलता है।
  8. नारियल की गिरी हर रोज खाने से जोड़ों को ताकत मिलती है।
  9. तिल के तेल में काली मिर्च को जलने तक गर्म करे फिर ठंडा होने पर तेल को हलके हाथ से लगाए जोड़ों के दर्द में तुरंत राहत मिलती है।
  10. गाजर को पीस ले और इसमें निम्बू का रस मिला कर सेवन करे। हर रोज ये उपाय करने से जोड़ों के लिगामेंट्स मजबूत होते है और दर्द में राहत मिलती है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By सत्याभा : Sunday 19 नवंबर, 2017 16:01 PM