ताज़ा खबर :
prev next

ऋषि रमण बने मसीहा, जरूरी मीटिंग छोड़कर की आग में फंसे लोगों की मदद

ऋषि रमण बने मसीहा, जरूरी मीटिंग छोड़कर की आग में फंसे लोगों की मदद

गाज़ियाबाद। आज कल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर किसी को अपनी पड़ी है। दूसरों की परेशानियों से किसी को कोई लेना देना नही रहता है। लेकिन वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दूसरों को परेशानियों को सुलझाने के लिए जरूरी से जरूरी काम को भी टाल देते हैं। साथ ही हरसंभव मदद करने का प्रयास करते हैं।

इन्ही प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए एसपी सिटी गाज़ियाबाद के द्वारा सिटीजन वालंटियर फ़ोर्स का गठन किया गया है। पूरे गाज़ियाबाद शहर में हर थाना क्षेत्र में एक टीम काम करती है। यह टीम ट्रैफिक व्यवस्था से लेकर  स्थानीय लोगों को होने वाली समस्याओं का समाधान करवाती है। साथ ही आपातकालीन व्यवस्थाओं के लिए भी यह हर दम तैयार रहती है। इसी के एक सदस्य हैं ऋषि रमण जिनकी सक्रियता की वजह से आज करीब 20 जिंदगियों को समय रहते बचा लिया गया।

दरअसल इंदिरापुरम के ज्ञानखंड-1 हिमालय के पास एक बिल्डिंग में भयंकर आग लग गई है। आग लगने के बाद बिल्डिंग में करीब 20 लोग परिवार फंस गए। आग धीरे-धीरे पूरे बिल्डिंग में फ़ैल गई। ऋषि रमण को एक जरूरी मीटिंग के लिए गुडगांव जाना था। रास्ते में जाते हुए उन्हें धुआं दिखाई दिया। पहले तो उन्हें लगा कि कहीं कोई कूड़ा जला रहा होगा। लेकिन जब पास पहुंचे तो देखा कि बिल्डिंग में नीचे आग लगी है और ऊपर लोग फंसे हुए हैं।

हालाँकि पास पहुँचने पर ऋषि ने देखा कि लोग मौजूद है लेकिन तब तक दमकल या फिर प्रशासन को कोई सूचना नहीं दी थी। रोड पर आवगमन जारी था लोग खड़े होकर बस देख रहे थे। ऋषि ने तुरंत घटना स्थल के बारे में एसपी सिटी को जानकारी दी। इसके बाद घटना स्थल के पास से गुजर रहे वाहनों का आवागमन बंद कराया।

सिटीजन वालंटियर फ़ोर्स के सदस्य ऋषि रमण, गगनदीप और अनिल सरीन ने मिलकर फायर बिग्रेड की गाड़ियों के आने के लिए रास्ता भी खाली करवाया। इस दौरान कुछ लोगों से कहासुनी का सामना करना पड़ा। लेकिन ऋषि अपनी बात पर अडिग रहे और फायर बिग्रेड की गाड़ियाँ के आने तक रास्ते पर पूरी तरह से आवागमन रोक कर रखा।

फायर बिग्रेड के आ जाने के बाद आग पर काबू पाया गया और सभी लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। सिटिजन वालंटियर फ़ोर्स के ऋषि रमण के इस काम की एसपी सिटी आकाश तोमर ने प्रशंसा की। साथ ही कहा कि, सिटीजन वालंटियर फ़ोर्स के सदस्य पूरी एकाग्रता के साथ हर काम को करते हैं। जिससे कि स्थानीय नागरिकों को होने वाली परेशानियों से राहत मिल रही है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।