ताज़ा खबर :
prev next

तंबाकू का सेवन केवल कैंसर ही नही आपको अंधा भी कर सकता है

तंबाकू का सेवन केवल कैंसर ही नही आपको अंधा भी कर सकता है

गाज़ियाबाद। तंबाकू के सेवन से कैंसर होता है। तंबाकू के पैकेट पर लिखी ये लाइन आपने कई बार पढ़ी होगी। तंबाकू जानलेवा है यह हम सभी जानते हैं। कैंसर के अलावा तंबाकू के सेवन से दिल की बीमारी और मानसिक बीमारी तक का भी खतरा रहता है। जिन्हें तंबाकू की लत होती है वो इसे छोड़ने की तमाम कोशिशे करते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को ही इसमें सफलता मिलती है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉक्टरों ने तंबाकू से होने वाले नुकसान को लेकर उनका कहना है कि तंबाकू केवल दिल की बीमारी या फिर कैंसर को ही जन्म नहीं देता बल्कि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन अंधेपन का भी कारण हो सकता है।

एम्स के डॉक्टरों के मुताबिक, तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों में नॉन-स्मोकर्स के मुकाबले मोतियाबिंद होने का खतरा ज्यादा रहता है। 5 या 10 साल से ज्यादा वक्त से तंबाकू चबाने या फिर स्मोक करने की वजह से आंखों की नसें बुरी तरह से प्रभावित होती हैं, जिसकी वजह से अंधेपन की समस्या बढ़ सकती है।

तंबाकू की वजह से दिल की बीमारी और कैंसर होता है, यह बात तो सबको पता है, लेकिन इसकी वजह से आंखों से संबंधित समस्याओं के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते। अंधेपन की समस्या से जुड़े मामलों में साल में लगभग पांच प्रतिशत मामले ऐसे होते हैं जिनमें मरीज तंबाकू का लती होता है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By सत्याभा : Saturday 20 जनवरी, 2018 22:44 PM