ताज़ा खबर :
prev next

BRICS सम्‍मेलन : बोले पीएम मोदी, गरीबी से लड़ने के साथ भारत बड़े स्‍तर पर सफाई अभियान चला रहा है

BRICS सम्‍मेलन : बोले पीएम मोदी, गरीबी से लड़ने के साथ भारत बड़े स्‍तर पर सफाई अभियान चला रहा है

श्‍यामन। मंत्रिमंडल में फेरबदल करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए चीन के दक्षिणपूर्वी शहर श्‍यामन पहुंच गए। तीन दिन तक चलने वाले शिखर सम्‍मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात ब्रिक्‍स देशों के नेताओं से हुई। इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का स्‍वागत चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने किया।

इस दौरान दोनों नेताओं के बीच खासी गर्मजोशी देखने को मिली। शी जिनपिंग ने सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति माइकल टेमर और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जूमा का भी औपचारिक स्वागत किया।

ब्रिक्‍स सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, ब्रिक्‍स के नए बैंक से सभी सदस्‍यों देशों को बड़ा फायदा है। शांति और विकास के लिए एकदूसरे देश का सहयोग जरूरी है। हिन्‍दुस्‍तान के युवा हमारे देश की बड़ी ताकत है। गरीबी से लड़ने के साथ भारत बड़े स्‍तर पर सफाई अभियान चला रहा है।

इससे पहले ब्रिक्‍स सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि बदलते हालात के बीच ब्रिक्‍स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) की अहम भूमिका है। ब्रिक्‍स देशों के लिए चीन की कई अहम योजनाएं हैं। विकास के लिए एक-दूसरे का सहयोग जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि आर्थिक सहयोग पर व्‍यावहारिक समाधान की जरूरत है। विकास के लिए हम पांचों देश एक मंच पर हैं।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।