ताज़ा खबर :
prev next

संयुक्त जिला अस्पताल में शुरू हुआ 30 बेड का हाईटेक वार्ड

संयुक्त जिला अस्पताल में शुरू हुआ 30 बेड का हाईटेक वार्ड

गाजियाबाद। संयुक्त जिला अस्पताल में एक साल से तैयार 30 बेड का हाईटेक वार्ड शुरू कर दिया है । 60 बेड के मेडिकल वार्ड का उद्घाटन तत्कालीन राज्यमंत्री चिकित्सा एवं परिवार कल्याण शंख लाल मांझी ने तीन जून 2016 में किया था ।  लेकिन स्टाफ और संसाधनों की कमी के कारण इस वार्ड को अब तक शुरू नहीं किया गया था।

सोमवार को 30 बेड के वार्ड की शुरुआत होने के साथ ही अस्पताल की क्षमता 130 बेड हो गई है। अभी अस्पताल में 60 बेड लगे हैं , 30 और बेड भी जल्द शुरू होंगे। वार्ड में पहले दिन ही बुखार, अस्थमा, टीबी और उल्टी-दस्त के 25 मरीजों को भर्ती किया गया।

इस मेडिकल वार्ड में हर बेड के पास एक घंटी लगाई गई है। जिसे बजाकर मरीज नर्स और चिकित्सक को बुला सकेंगे। घंटी किस मरीज ने बजाई है, यह जानने के लिए नर्स को वार्ड के पास लगे स्क्रीन को देखना होगा। इस स्क्रीन पर मरीज का बेड नंबर दिख जाएगा।

इस वार्ड के सभी बेडों के बगल में ही ब्लड प्रेशर जांचने की मशीन लगाई गई है। अब चिकित्सकों को मरीजों के ब्लड प्रेशर की जांच करने में आसानी होगी।अभी तक अस्पताल में भर्ती होने वाले सभी मरीजों की जानकारी नर्स को रजिस्टर में लिखनी पड़ती थी।

मरीजों की संख्या बढ़ने पर हर किसी की जानकारी रजिस्टर पर नहीं लिखी जाती थी। अब मरीज के वार्ड में आते ही नर्स को मरीज से जुड़ी सभी जानकारी कंप्यूटर में दर्ज करनी होगी। मरीज की जानकारी लेने के लिए चिकित्सक अस्पताल की आईडी खोलकर देख सकेंगे।

चिकित्सकों, कर्मचारियों और नर्स के लगातार मरीजों के साथ बढ़ते दु‌र्व्यवहार के मामलों पर नजर रखने के लिए इस वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की मॉनीटरिंग अस्पताल के सीएमएस द्वारा की जाएगी। इस मेडिकल वार्ड को चलाने के लिए अस्पताल प्रबंधन के सामने सबसे बड़ी चुनौती स्टाफ कमी को दूर करना है।

स्टाफ की कमी के चलते ही इन वॉर्डों को शुरू करने में देरी हुई। इन वॉर्डों को शुरू करने के लिए स्टाफ की व्यवस्था का एक पत्र शासन को भेजा गया है। जल्द ही स्टाफ मिलने की उम्मीद है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।