ताज़ा खबर :
prev next

1 सितम्बर से पॉलीथीन व प्लास्टिक बैग पर मेरठ मंडल में लगेगी पूरी तरह से रोक

1 सितम्बर से पॉलीथीन व प्लास्टिक बैग पर मेरठ मंडल में लगेगी पूरी तरह से रोक

मेरठ। मंडलायुक्त ने मंडल में पॉलीथीन पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए बैठक का आयोजन किया। आयुक्त ने कहा कि मण्डल के सभी जिलों में आगामी 1 सितम्बर से पॉलीथीन व प्लास्टिक बैग पर पूरी तरह से रोक लगाईं जाए। साथ ही इसका उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध एनजीटी के दिये निर्देशों के अनुसार 5 हजार रूपये की पेनाल्टी लगायें।

आयुक्त ने कहा कि पॉलीथीन बैग पर रोक लगाने के लिये पूरी कार्ययोजना बनायें तथा नगर निकाय इसके लिये बायलॉज बनायें। उन्होंने 1 सितम्बर से प्रतिदिन पॉलीथीन पर रोक लगाने के संबंध में पूरे शहर में एनाउंसमेंट कराने के निर्देश दिए। साथ ही व्यापार संगठन की बैठक बुलाकर उनका सहयोग लेने के लिए कहा।

आयुक्त ने कहा कि, आमजन को पॉलीथीन से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करें तथा उन्हे अपना थैला लेकर बाजार जाने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी प्रत्येक दिन इस सम्बंध में प्रगति रिपोर्ट लें। आयुक्त ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को पेपर बैग बनाने के लिए प्रेरित करें जिससे जहां उन्हें कार्य मिलेगा वहीं दूसरी ओर मार्केट में पेपर बैग की कमी नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि, यह अभियान नहीं आपकी सेवा का एक भाग है। उन्होंने संयुक्त निदेशक खाद्य को इस सम्बंध में नोडल अधिकारी नामित करते हुए मण्डलीय साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर मंडल के सभी जिलों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सही अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।