ताज़ा खबर :
prev next

सुविधाओं के आभाव में भी श्रेष्ठ शिक्षा को बढ़ावा दे रहा बम्हेटा का स्कूल

सुविधाओं के आभाव में भी श्रेष्ठ शिक्षा को बढ़ावा दे रहा बम्हेटा का स्कूल

गाजियाबाद। सभी बच्चों को समान रूप से शिक्षा प्राप्त हो इसलिये भारत सरकार द्वारा सर्व शिक्षा अभियान चलाया गया। शिक्षा की महत्ता को ध्यान में रखते हुए हर शहर व गावों के कई स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त किया गया। लेकिन आज भी कई स्कूल ऐसे हैं जिन्हें सरकार द्वारा कम सहायता प्राप्त हो पाती है। जिसकी वजह से स्कूल की व्यवस्था और बच्चों की पढ़ाई पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

सरकारी स्कूलों की ऐसी हालत हो गई है कि सरकार द्वारा जो भी सुविधाएं सरकारी स्कूलों को उपलब्ध कराई जाती है वह स्कूल तक  पहुंचते-पहुंचते लगभग आधी हो जाती है। बाकी की आधी बीच के अधिकारियों द्वारा हजम कर ली जाती है। कई स्कूलों की हालत ऐसी हो गई है कि वहां पढ़ाने के लिए सरकारी शिक्षकों की कमी है जिसके कारण स्कूल के प्रिंसिपल को प्राइवेट टीचर्स रखने पड़ते हैं।

इतनी असुविधाओं के बावजूद कई स्कूल ऐसे हैं जो सर्व शिक्षा अभियान के इस उद्धेश्य को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। गाज़ियाबाद के बम्हेटा गांव में स्थित किसान आदर्श हाइयर सेकेण्डरी स्कूल में संविधाओं के अभाव में भी बच्चों की पढ़ाई का पूरा ख्याल रखा जाता है। स्कूल के प्रधानाध्यापक डॉ राजीव कुमार पांडे का कहना है कि हमारा उद्धेश्य बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ उन्हें पर्यावरण संरक्षण के लिए भी जागरूक करना है।

बता दें कि इस स्कूल में परिसर की साफ सफाई का विशेष ख्याल रखा जाता है साथ ही बच्चों के द्वारा स्कूल परिसर में सफाई अभियान भी चलाया जाता है। शिक्षक के अभाव में इस स्कूल में प्राइवेट अध्यापक रखे  गए हैं | राजीव  पाण्डे  बताते है कि सरकार द्वारा केवल इस स्कूल को वेतन ही प्राप्त होते हैं इसके अलावा स्कूल की मरम्मत, प्राइवेट टीचर की फीस, बीजली आदि की सुविधा लोगों की मदद के द्वारा पूरी की जाती है।

इस स्कूल में शिक्षक के अभाव में कभी-कभी दो कक्षाओं को एक ही अध्यापक या अध्यापिका द्वारा चलाया जाता है। इस स्कूल को सुव्यवस्थित ढ़ंग से चलाने में इस स्कूल के छात्र-छात्राओं का बहुत बड़ा योगदान है। वे शिक्षकों के साथ सामंजस्य स्थापित करने में अपना पूर्ण सहयोग देते हैं।

संसाधनों के अभाव में भी इस स्कूल में शौचालय व पेयजल की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाता है। प्रधानाचार्य का कहना है कि इस स्कूल का उद्धेश्य न केवल बच्चों को शिक्षित करना है वरण् इसके जरिये समाज को एक नई दिशा प्रदान करना है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।