ताज़ा खबर :
prev next

मेरठ में मंडलायुक्त ने मण्डल के 15 प्रगतिशील किसानों को किया सम्मानित

मेरठ में मंडलायुक्त ने मण्डल के 15 प्रगतिशील किसानों को किया सम्मानित

मेरठ। मेरठ में किसान सम्पर्क अभियान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम मंडलायुक्त डॉ प्रभात कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मण्डल के विभिन्न जिलों से आये किसान उपस्थित रहे। साथ ही मण्डल के 15 प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में आयुक्त ने कहा कि, कभी किसी ने यह नहीं सोचा कि किसान ने क्या खोया है तथा क्या पाया है। वर्ष 1950 से 2017 तक किसानों के अथक प्रयास से खाद्यान उत्पादन में पांच गुना की वृद्धि हुई है। उन्होने कहा कि, देश में इस समय किसानों द्वारा अपनी जरूरत से कहीं ज्यादा खाद्यान का उत्पादन किया जा रहा है।

आयुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानों को उनका हक देने के लिये अनेकों योजनाए संचालित की हैं जिसमें से फसल ऋण मोचन योजना एक है। आयुक्त ने समाज में महिलाओं की भागीदारी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि,  किसान के बाद महिलाएं ही हैं, जो परिवार को आगे बढाने का कार्य करती है। लेकिन विडम्बना है कि किसानों की तरह महिलाओं को भी समाज में उच्च स्थान नहीं मिल सका है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान एवं आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने के प्रयास किये जाने आवश्यक है।

कार्यक्रम में संयुक्त कृषि निदेशक सुशील कुमार अग्निहोत्री ने कृषक व कृषि के लिए चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि, सरकार ने फसल बीमा योजना, कृषि उद्यमी स्वावलंबन योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड परीक्षण, पारदर्शी किसान योजना संचालित की हैं।

मौके पर डॉ संदीप चौधरी, डॉ राकेश तिवारी सहित कृषि विभाग के अधिकारी एवं कृषि वैज्ञानिक व बड़ी संख्या में मण्डल से आये किसान मौजूद रहे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।