ताज़ा खबर :
prev next

जन्माष्टमी के मौके पर मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

जन्माष्टमी के मौके पर मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

गाज़ियाबाद। हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की…के उदघोष से मंदिर परिसर देररात तक गूंजते रहे। जन्माष्टमी का पर्व शहर के सभी मंदिरों में धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना की। मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण की विभिन्न लीलाओं से सम्बन्धित झांकियां सजाई गईं थीं, जिन्हें देखने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही।

देर रात तक बाल गोपाल को झुला झुलाने के लिए भक्तों में होड़ मची रही। आधी रात को जैसे ही भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण हुआ, शहर के मंदिरों के घंटे-घड़ियाल बज उठे और पूरा शहर कन्हैया के जयकारों से गूंज उठा। कई मंदिरों में भगवान के अवतार लेते ही भव्य आतिशबाजी भी की गई। झांकियों को देखने व उनमें हो रहे धार्मिक आयोजनों में भाग लेने के लिए इस कदर भीड़ उमड़ी कि कई मंदिरों के बाहर जाम भी लग गया।

हरे कृष्ण हरे राम महामंत्र पर भक्त आधी रात तक झूमते रहे। सबसे अधिक भीड़ राजनगर में इस्कॉन के श्री राधा मदन मोहन मंदिर में रही, जहां भगवान के दर्शन करने के लिए भक्तों को घंटों लाइन में लगना पड़ा। हर साल मनाया जाने वाला यह पर्व लोगों को एक दुसरे से जोड़ने का प्रतिक मना जाने लगा है। सभी स्थानीय लोग एकजुट होकर मंदिरों में पूजा कीर्तन व नाच गान करते है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।  

By सत्याभा : Saturday 18 नवंबर, 2017 02:36 AM