ताज़ा खबर :
prev next

क्यों न हिंडन से शुरु हो कांवड़ यात्रा

क्यों न हिंडन से शुरु हो कांवड़ यात्रा

मेरठ। आयुक्त सभागार में निर्मल हिण्डन के सम्बंध में विभिन्न एनजीओ प्रतिनिधि एवं स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं के साथ हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंडलायुक्त प्रभात कुमार ने कहा कि भविष्य में हिण्डन कांवड़ का आयोजन और हिण्डन पर एक वृहद डोक्युमेंट्री बनाई जाए।

प्रभात कुमार ने बताया कि आगामी 19 से 26 अगस्त तक मण्डल के सभी जनपदों में हिण्डन वृक्षारोपण सप्ताह मनाते हुए मण्डल में पांच लाख पौधो को हिण्डन के किनारे रोपित किया जाएगा। उन्होंने कहा हिण्डन को निर्मल बनाने में कानून के साथ हमें खुद पहल करनी होगी तथा सामाजिक क्रान्ति लानी होगी। उन्होंने भविष्य में हिण्डन कांवड़ का आयोजन किये जाने की भी इच्छा जाहिर की ताकि हिण्डन में शुद्ध पानी का प्रवाह हो सके। मंडलायुक्त ने कहा कि इसके लिए जनता को भागीदार बनाया जाए। नदी के एक किलोमीटर तक वृक्षारोपण किया जाए।

आयुक्त ने बैठक के दौरान परिवार नियोजन पर भी जोर दिया और कहा कि अगर प्रत्येक व्यक्ति परिवार नियोजन अपनाता है तो एक व्यक्ति द्वारा निर्गत 58.6 टन प्रतिवर्ष कार्बन डाइ आक्साईड का उत्सर्जन कम होगा जिससे पर्यावरण सन्तुलन को बढ़ावा मिलेगा। मंडलायुक्त ने हिण्डन के उद्गम व अंतिम छोर की वास्तविकता जानने व वाटर रिचार्ज के लिए एक ग्रुप बनकार उस पर कार्य करने के लिए कहा। इस दौरान किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि वह इस अभियान में पूर्ण सहयोग करेंगे तथा हिण्डन को निर्मल बनाने में हर स्तर पर कार्य करेंगे।

इस अवसर पर सिंचाई विभाग के अभियंता एचएन सिंह, एसपी नैन, सेवा निवृत्त आईएफएस अधिकारी डीवी कपिल, सीवी सिंह, अनुभूति, रिचा सिंह, कैप्टन चन्द्रपाल सिंह, दीपक शर्मा, विक्रान्त, डीके पाल, सहित विभिन्न जनपदों से आये एनजीओ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।