ताज़ा खबर :
prev next

शाबाश गाज़ियाबाद: अपनी बेटी के लिए छोड़ दिया धूम्रपान, जी रहे हैं शान की ज़िन्दगी

शाबाश गाज़ियाबाद: अपनी बेटी के लिए छोड़ दिया धूम्रपान, जी रहे हैं शान की ज़िन्दगी

गाज़ियाबाद। हम सभी जानते हैं कि धुम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन क्या हम इसका सेवन न करने में सफल हो पाते हैं ? ये जानते  हुए भी कि नशीले पदार्थों का सेवन हमारी जान भी ले सकता है, इस बात को नज़रंदाज करते हुए बेझिझक इसका इसका सेवन करते हैं और इस गलत आदत को अपने जीवनचर्या में ढ़ाल लेते हैं।

आए दिन हम अखबार में, टीवी में हम इससे संबंधित होने वाले नुकसान को और इसके प्रयोग के परिणाम को देखते हैं। वर्तमान में ऐसे कई परिवार वाले हैं जिनकी ज़िन्दगी नशीले पदार्थों के सेवन के कारण बर्बाद हो गई। आजकल के समय में ऊँचे घराने के कई ऐसे परिवार हैं जो किसी भी परिवारिक कार्यक्रम में शराब आदि का सेवन करना शान की बात मानते है। बिना उसके उनकी पार्टी फीकी होती है

कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने अपनी इस बुरी आदत को हमेशा के लिए छोड़ा है। इससे उन्हें ये फायदा हुआ है कि जो रूपये वो नशीले पदार्थों का सेवन करने में खर्च करते थे उन्हें वे या तो बच्चों की पढ़ाई में लगाते हैं या उसे जमा करते हैं। साथ ही उनके इस बुरी आदत के छूटने के बाद जहां पहले परिवारिक कलह हुआ करता था वहां अब एक दूसरे का ख्याल रखा जाता है।

ऐसी एक कहानी है गाज़ियाबाद के चिरंजीव विहार में रहने वाले अमित श्रीवास्तव की। गाज़ियाबाद की टीम से बात करते हुए उन्होंने बताया कि वे पहले 5 से 8 सिगरेट का सेवन हर दिन किया करते थे। एक दिन की हुई घटना नें उनकी इस बुरी लत को हमेशा के लिए दूर कर दिया।

इनका मानना  है कि इंसान अगर चाहे तो सब कुछ संभव है। इन्होंने बताया कि 27 फरवरी 2014 को हर दिन की तरह ये सिगरेट का सेवन कर रहे थे तभी उनकी बेटी ने उनसे कहा कि ‘पापा आप सिगरेट मत पिया कीजिये, अगर आपको कुछ हो गया तो हमारा क्या होगा’। उस दिन की इस घटना ने जैसे उन्हें नई जिन्दगी दे दी ।

उनका कहना है उसी दिन उन्होंने अपने आप से ये वादा किया कि वे अब कभी धूम्रपान नहीं करेंगे। अगले दिन शिवरात्री थी उस दिन उन्होंने भगवान शिव की पूजा अर्चना कर उनसे धुम्रपान का सेवन न करने का प्रण लिया और आशीर्वाद मांगा। और आज ये अपने पूरे परिवार के साथ खुशी-खुशी अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने आज के युवाओं से अपील की है कि वे भी नशीले पदार्थों व धूम्रपान का सेवन न करें।

इनके इस जज्बे को हमारा गाज़ियाबाद की टीम सलाम करती है |

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By प्रगति शर्मा : Monday 25 सितंबर, 2017 09:45 AM