ताज़ा खबर :
prev next

प्रदर्शनी लगाकर बच्चों ने दी आर्ट एण्ड क्राफ्ट और मार्शल आर्ट की जानकारी

प्रदर्शनी लगाकर बच्चों ने दी आर्ट एण्ड क्राफ्ट और मार्शल आर्ट की जानकारी

गाज़ियाबाद। गाजियाबाद के प्रताप विहार में स्थित सीएसएचपी पब्लिक स्कूल में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें सामाजिक विज्ञान, आर्ट एण्ड क्राफ्ट तथा शारीरिक शिक्षा जैसे विषयों की जानकारी दी गई। प्रदर्शनी में बच्चों ने भारत के जनतंत्र में चुनाव प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही आर्ट एण्ड क्राफ्ट में बच्चों के करकमलों द्वारा तैयार वस्तुओं ने प्रदर्शनी देखने आने वाले लोगों का मन मोह लिया।

प्रदर्शनी में “मार्शल आर्ट का जनक भारत” विषय पर बच्चों ने प्राचीन भारत के अलग-अलग राज्यों में कौन-कौन सी मार्शल आर्ट प्रचलित मार्शल आर्ट की 9 विधाओं की प्रस्तुति दी गई। इस प्रस्तुति को देखकर अभिभावकों ने बच्चों की खूब प्रशंसा की।

इस अवसर पर बोलते हुए विद्यालय के निदेशक प्रमोद गुप्ता ने कहा कि वास्तव में प्राचीन भारत युद्ध, चिकित्सा जैसी सभी कलाओं में विख्यात था। आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा जनतंत्र है। बच्चों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों ने बहुत ही सुंदर कलाकृतियां बनाई हैं साथ में प्राचीन भारत की मार्शल आर्ट की जो प्रदर्शनी लगाई वह काबिले तारीफ है।

विद्यालय की मैनेजर सविता गुप्ता ने कहा कि, भारत जैसे प्रजातांत्रिक देश की निर्वाचन प्रक्रिया बहुत महत्तवपूर्ण है। प्राचीन समय में भी लोकतांत्रिक तरीके से ही राजा का चुनाव हुआ करता तथा योग्यता के आधार पर ही जनता अपने प्रतिनिधि का चुनाव करती थी।

इस मौके पर बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे और उनके अभिभावक सहित स्कूल के अध्यापक व अध्यापिकाएं मौजूद रहे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।