ताज़ा खबर :
prev next

सरकारी योजनाओं की लोगों तक पहुँच को आसान बनायें अधिकारी- सुरेश खन्ना, नगर विकास मंत्री

सरकारी योजनाओं की लोगों तक पहुँच को आसान बनायें अधिकारी- सुरेश खन्ना, नगर विकास मंत्री

गाज़ियाबाद।

गाज़ियाबाद। गाज़ियाबाद जिले में पुलिस व्यवस्था की समीक्षा बैठक करते हुए संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने अधिकारियों से कहा कि उनकी कार्य प्रणाली जनहित को सुविधा पहुंचाने वाली होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि, वर्तमान सरकार जनहित के काम कर के जमीनी स्तर पर लोगों को अच्छा सन्देश देना चाह रही है। इसके लिए जरूरी है कि, सरकारी अधिकारी और कर्मचारी स्वाभाविक रूप से जनता के प्रति संवेदनशील बनें। जनता की समस्याओं को गम्भीरता से सुनें और उनका समय से समाधान करें।

गाज़ियाबाद कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिलाधिकारी मिनिस्ती एस तथा मुख्य विकास अधिकारी के साथ जिले में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि, लोकतान्त्रिक व्यवस्था में सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों की यह जिम्मेदारी बनती है कि, वो जनता के साथ अच्छा व्यवहार करें।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी मिनिस्ती एस ने बताया कि, जिला प्रशासन प्रदेश सरकार की नीतियों और कार्यक्रम को तेजी के साथ लागू कर रहा है। ग्रामीण क्षेत्र की गरीबी दूर करने और विशेष रूप महिलाओं को आर्थिक रूप  से स्वावलम्बी बनाने के लिए “महिला स्वयं सहायता समूहों” को रोजगार दिलाकर आर्थिक रूप से मजबूत किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि, जिले के सरकारी अस्पतालों में “महिला स्वयं सहायता समूहों” के माध्यम से प्रसव हेतु भर्ती महिलाओं को भोजन एवं नाश्ते की आपूर्ति की जा रही है। इस काम के लिए समूहों को समय-समय पर भुगतान किया जा रहा है। कलेक्ट्रेट परिसर में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा कैंटीन खोली गयी है, जिससे समूहों को रोज अच्छी आमदनी हो रही है। इसी तरह से प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों की स्कूली ड्रेस की सिलाई का कार्य भी दक्ष महिला स्वयं सहायता समूहों को दिया गया है, जिनसे महिला स्वयं सहायता समूहों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है।

जिले में होने वाले विभिन्न विकास कार्यों में होने वाली प्रगति के बारे में मुख्य विकास अधिकारी रमेश रंजन ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होने प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की ऋण माफी योजना, वृक्षारोपण आदि के सम्बन्ध मे जानकारी दी।

गड्ढा मुक्त सडकों के कार्य की प्रगति के सम्बन्ध मे मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि, पैच मरम्मत के तहत जिले की 234.22 किलो मीटर लम्बी सड़कों की मरम्मत का काम कराया गया है। सड़कों के नवीनीकरण के अन्तर्गत 39.50 किलोमीटर लम्बी 10 सड़कें गड्ढा मुक्त करायी गयी हैं। इसी तरह से से प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत 8.76 किलोमीटर सड़क गड्ढा मुक्त कराई गयी हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग में चल रही योजनाओं की कार्य प्रगति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि, जुलाई महीने में सरकारी अस्पतालों में 4378 प्रसव तथा निजी चिकित्सालयों में 11900 प्रसव हुए हैं। जननी शिशु कार्यक्रम के तहत 60566 गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जाँच कर उनको दवाईयां उपलब्ध करायी गयी हैं। नियमित टीकारण एवं इन्द्रधनुष योजना के अंतर्गत 28221 बच्चे तथा 29168 महिलाओं का टीकाकरण करके उन्हें सुरक्षित किया गया है।

इस अवसर पर खाद्य एवं रसद मंत्री अतुल गर्ग, जिले के अजीत पाल त्यागी, सुदेश शर्मा, मंन्जू शिवाच, महापौर अशु वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।