ताज़ा खबर :
prev next

वरदान मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का ब्लड बैंक हुआ शहर को समर्पित

वरदान मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का ब्लड बैंक हुआ शहर को समर्पित

गाज़ियाबाद | भारत में दान को जीवन पद्धति का एक आवश्यक अंग माना गया है। हमारे धर्म ग्रंथों में दान को जीवन का महत्वपूर्ण अंग माना गया है। ऋषि दधीचि, कर्ण, राजा शिवि और राजा रंतिदेव आदि कुछ ऐसे व्यक्ति हुए हैं जिन्होनें दूसरों की भलाई के लिए अपना सर्वस्व दान कर दिया। हालाँकि आधुनिक कालखंड में हर किसी व्यक्ति के लिए अपना जीवन दान करना संभव नहीं है, मगर रक्तदान एक ऐसा दान है जिसे हर स्वस्थ व्यक्ति को अपने जीवन में जितनी बार भी करने का अवसर मिले उसे अवश्य करना चाहिए।

ये उद्गार राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के सह सरकार्यवाहक डॉ. कृष्ण गोपाल ने उस समय कहे जब वे मेरठ रोड स्थित वरदान मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के ब्लड बैंक का उद्घाटन कर रहे थे। 1,000 यूनिट की क्षमता वाले इस ब्लड बैंक की स्थापना रोटरी इंटरनेशनल फाउंडेशन के सहयोग से हुई है। उद्घाटन समारोह की में विशिष्ट अतिथि के रूप में मंडलायुक्त डॉ. प्रभात कुमार मौजूद थे। रक्त दान की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए डॉ. प्रभात कुमार ने कहा कि बहुत अफ़सोस की बात है कि 1.25 करोड़ लोगों के इस देश में हर रोज़ बहुत से व्यक्तियों की जान समय पर रक्त न मिलने के कारण चली जाती है।

बता दें कि 100 बिस्तरों वाले वरदान मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्थापना जनता से दान में लिए हुए पैसों से ही हुई है। वरदान सेवा संस्थान द्वारा संचालित इस चेरिटेबल हॉस्पिटल को किसी भी प्रकार का सरकारी अनुदान नहीं मिलता है। संस्थान के संस्थापक कमलेश कुमार ने बताया कि ब्लड बैंक की स्थापना में रोटरी क्लब गाज़ियाबाद, ग्रेटर गाज़ियाबाद और गाज़ियाबाद इंडस्ट्रियल एस्टेट का विशेष रूप से सहयोग रहा।

आज सुबह हुए इस समारोह में महापौर आशु वर्मा, डीएम मिनिस्ती एस., एसएसपी एच एन सिंह, एडीएम (प्रशासन) ज्ञानेन्द्र सिंह, म्युनिसिपल कमिश्नर सी पी सिंह, एडीएम सिटी प्रीति जायसवाल, एडीएम (मोदीनगर) अतुल कुमार समेत सभी बड़े अधिकारी और शहर के सभी गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

(हमारा गाज़ियाबाद के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.) यदि आप व्हाट्स एप के माध्यम से गाज़ियाबाद की ख़बरें पाना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर आप हमारे ग्रुप्स से जुड़ सकते हैं. https://goo.gl/ho2rbI