ताज़ा खबर :
prev next

UPSC 2016 : सफलता के शीर्ष पर पहुंची कर्नाटक की नंदिनी के आर बनी टॉपर, ज्वाइन करेंगी आइएएस

UPSC 2016 : सफलता के शीर्ष पर पहुंची कर्नाटक की नंदिनी के आर बनी टॉपर, ज्वाइन करेंगी आइएएस

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा देश के शीर्ष प्रशासनिक पदों के लिए आयोजितसिविल सर्विसेज परीक्षा के नतीजे आ गए हैं। इस बार के परिणामों में कर्नाटक की नंदिनी के आर ने पहला स्‍थान हासिल किया है। इससे पहले नंदिनी 2015 में भारतीय राजस्‍व सेवा (आईआरएस) के लिए चुनी गई थीं, जिसके बाद उन्‍हें केंद्रीय वित्‍त मंत्रालय के राजस्‍व विभाग में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद नियुक्ति दी गई थी।  परीक्षा में दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: अनमोल शेर सिंह बेदी और गोपाल कृष्ण रोनंकी रहे।

नंदिनी ने भारतीय विदेश सेवा की जगह पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) ज्‍वाइन करने की इच्‍छा जताई है। उन्होंने कहा कि, मैं आईएएस ज्‍वाइन करना चाहती हूं, आईएफएस नहीं क्‍योंकि मैं भारत में रहकर लोगों की सेवा करना चाहती हूं। ये भले ही चुनौतीपूर्ण है, मगर मुझे लोगों के लिए काम करने और सीखने का मौका मिलेगा।”

नंदिनी राजधानी बेंगलुरु से करीब 100 किलोमीटर दूर कोलार जिले के केमबोदि गांव में रहती हैं। अपने परिवार में नंदिनी सबसे बड़ी हैं, उनसे छोटा भाई तरुण पटेल (24) नई दिल्‍ली के भारतीय कृषि शोध संस्‍थान से पोस्‍ट-ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहा है। नंदिनी ने शुरूआती पढाई सरकारी सहायता प्राप्‍त थिम्‍मैया विद्यालय में कन्‍नड़ माध्‍यम से पढ़ाई की है। इसके बाद नंदिनी ने बेंगलुरु के एमएस रमैया इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है, वह अपने बैच की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट रही हैं।
हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By दुर्गेश तिवारी : Sunday 24 सितंबर, 2017 17:53 PM