ताज़ा खबर :
prev next

गौमांस को हराम बताने वाले अजमेर शरीफ के दीवान का भाई ने किया तख्तापलट

गौमांस को हराम बताने वाले अजमेर शरीफ के दीवान का भाई ने किया तख्तापलट

अजमेर | अजमेर सूफी दरगाह पर माथा टेक कर दुआ मांगने वालों में हिन्दू और मुसलमान दोनों ही शामिल हैं और यहाँ के दीवान सैयद जैनुल अबेदीन अपनी धर्मनिपेक्ष छवि के कारण दुनिया भर में मशहूर हैं। मगर हाल ही में गोमांस पर बैन का समर्थन करने वाले उनके बयान पर उनके भाई ने उन्हें बुधवार को दीवान के पद से बर्खास्त कर दिया। अबेदीन के भाई सैयद अलाउदीन अलीमी ने कहा कि उन्हें अबेदीन को बर्खास्त करने और अजमेर के ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती दरगाह के प्रमुख के तौर पर खुद के नए ‘दीवान’ के तौर पर घोषित करने के लिए परिवार का समर्थन है। अजमेर की ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर हर साल उपमहाद्वीप से लाखों श्रद्धालु आते हैं।

अजमेर दरगाह के दीवान का पद खानदानी है और 12वीं-13वीं शताब्दी के सूफी संत के वारिसों को मिलता है। दीवान का दरगाह पर कोई हक़ नहीं होता है, लेकिन प्रबंधन समिति की तरफ से तय मुआवज़ा (वेतन) उन्हें हर महीने दिया जाता है। दरगाह की प्रबंधन समिति को सरकार द्वारा नियुक्त किया जाता है। अलीमी ने न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस से कहा, “मैं नया दीवान हूं। मेरे पास पूरे चिश्ती घराने का समर्थन है। अलीमी ने आरोप लगाया कि अबेदीन ने इस्लामी कानून का उल्लंघन किया है।

अलीमी ने कहा, “मेरी मुआवजे में कोई दिलचस्पी नहीं है। अबेदीन चाहें तो यह पैसा रख सकते हैं। लेकिन अब मैं उन्हें दरगाह में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दूंगा। उन्होंने जो कुछ कहा है वह ‘निंदात्मक’ है। मैंने मुफ्तियों से बातचीत की है और हम उनके खिलाफ फतवा जारी करेंगे। बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय के 1987 के आदेश के बाद से अबेदीन दरगाह के दीवान हैं।

अबेदीन ने सोमवार को दरगाह के 805वें सालाना जलसे में मुस्लिमों को भारत में रहने के लिए ‘गोवंश’ की हत्या न करने और देश में सामुदायिक सद्भाव के लिए गोमांस खाना बंद करने की बात कही थी। इस बयान से अबेदीन विवादों में घिर गए। इस जलसे में देश भर के कई दरगाहों के प्रमुखों ने भाग लिया था। अबेदीन ने यह भी घोषणा की कि वह और उनके परिवार के सदस्य ‘अब गोमांस कभी नहीं खाएंगे।’

(हमारा गाज़ियाबाद के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

By विशाल पंडित : Saturday 23 सितंबर, 2017 16:39 PM