ताज़ा खबर :
prev next

महिलाओं को फ़ोन पर एक टच से मिलेगी पुलिस की मदद, जाने क्या है यह एप

महिलाओं को फ़ोन पर एक टच से मिलेगी पुलिस की मदद, जाने क्या है यह एप

मेरठ । यह नया साल महिलाओं कि सुरक्षा के लिए बेहद ख़ास और सुविधापूर्ण बनने जा रहा है। छेड़खानी का शिकार होने वाली महिलाओं /युवतियों को अब चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। दरअसल अब केवल एक एप के ज़रिये कोई भी महिला पुलिस को अपनी मदद के लिए बुला सकती है।

जी हां, अब अपने स्मार्ट फ़ोन में एक एप डाउनलोड कर ज़रूरत पड़ने पर आपको केवल उसे टच करने की ज़रूरत है, जिसके बाद पुलिस आपकी लोकेशन ट्रेस कर आपको मदद के लिए चंद मिनटों में आपके पास पहुँच जाएगी। यह सब केवल एक टच से संभव हो सकेगा।

बहरहाल लखनऊ में इसे लेकर परीक्षण किया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि जनवरी के दूसरे सप्ताह में मेरठ सहित अन्य जनपदों में इस एप लांच कर कर दिया जायेगा। फिलहाल इसकी प्लानिंग प्रक्रिया ज़ोरों पर है।

एक नज़र इस एप पर

महिला सुरक्षा के लिए बनाया गया यह एप एंड्राएड प्लेटफार्म पर आधारित है। एप का कंट्रोल सीधे सेंट्रल सर्वर पर जीपीएस आधारित नेटवर्क से होगा। इस एप में एक हेल्प बजर का विकल्प दिया गया है। आपात स्थिति में किसी भी महिला को इसे केवल टच करना होगा और पुलिस तक इसकी सूचना खुद ही पहुंच जाएगी।

डायल 100 पर पहुंचेगा मैसेज

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुलिस का दावा है कि एप सीधे कंट्रोल रूम और मुख्य सर्वर से कनेक्ट रहेगा। कंट्रोल रूम से सबसे नजदीकी चीताए डायल 100 पुलिस को तुरंत ही महिला की लोकेशन का मैसेज पहुंचेगा। जिससे चंद मिनट में पुलिस महिला के पास मदद के लिए पहुंच जाएगी।

अन्य शहरों में काम कर रहा एप

दिल्ली में निर्भया कांड के बाद अपने प्रदेश में भी महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस संगठन में कई कोशिशें शुरू हुईं। थानों में महिला हेल्प डेस्क के बाद अब तकनीक के जरिए त्वरित राहत देने की कोशिश है। दिल्ली, जयपुर, जोधपुर में यह काफी असरदार रहा है। इस विषय पर मेरठ एसपी सिटी का कहना है कि इस एप का ट्रायल लखनऊ में चल रहा है। इस ट्रायल के सफल होते ही इसे मेरठ समेत पूरे प्रदेश में लांच करने की योजना है।

 

 

 

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।