ताज़ा खबर :
prev next

अभियान होगा असरदार, 60 घंटे सफाई लगातार

अभियान होगा असरदार, 60 घंटे सफाई लगातार

गाजियाबाद। क्लीन यूपी, ग्रीन यूपी अभियान के तहत शहर के 13 युवा बिना रुके लगातार 60 घंटे तक सफाई करेंगे। डीएम ने इस अभियान को मंजूरी प्रदान कर दी है। जिला प्रशासन व नगर निगम के सहयोग से आज से 27 सितम्बर से शुरू होने वाला यह सफाई अभियान 29 सितम्बर तक लगातार चलेगा। दिन-रात बिना रुके चलने वाले इस अभियान में बीना फाउंडेशन के बॉयज द्वारा नंदग्राम इलाके के वॉर्ड 10 व 32 में नाले से लेकर गलियों और सडक़ों की सफाई की जाएगी।

गौरतलब है कि स्वच्छता मिशन के तहत अलग-अलग विभागों द्वारा शहर में अक्सर सफाई अभियान चलाया जाता है। हालांकि अधिकतर सफाई अभियान सिर्फ फोटो सेशन तक ही सीमित रह जाते हैं लेकिन इस बार कुछ युवाओं में शहर को क्लीन करने का बीड़ा उठाया है। ये युवा सफाई सिर्फ फोटो खिंचाने के लिए नहीं करते, बल्कि बिना रुके दो-तीन दिन तक लगातार सफाई करते हैं। ट्रांस हिंडन में रहने वाले इन 13 युवाओं में स्टूडेंट और वर्किंग बॉयज शामिल हैं। बीना फाउंडेशन के इन युवाओं ने इस संबंध में हाल ही में डीएम निधि केसरवानी से मुलाकात की थी। डीएम ने युवाओं की पहल की सराहना करते हुए 27 सितम्बर को एडीएम ई. ज्ञानेंद्र मिश्रा को इस अभियान को संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं।

क्या होगा अभियान

27 सितम्बर यानी मंगलवार सुबह 9 बजे डीएम निधि केसरवानी झाड़ू लगाकर अभियान की शुरुआत करेंगी। इसके बाद बीना फाउंडेशन के 13 युवा सफाई कार्य शुरू करेंगे। फाउंडेशन के प्रेजिडेंट मोहम्मद आसिफ खान ने बताया कि यह अभियान नंदग्राम के वॉर्ड संख्या 10 व 32 में चलाया जाएगा। इस दौरान युवा बिना रुके लगातार 60 घंटे तक इन वार्डों के सभी इलाकों की सफाई करेंगे। 10 मिनट का लेंगे ब्रेकअभियान के दौरान हर घंटे में से सिर्फ 10 मिनट ब्रेक के लिए निर्धारित होंगे। आसिफ ने बताया कि हर घंटे के बजाए चार-पांच घंटे के बाद ब्रेक लिया जाएगा। इसके लिए हर घंटे में दस मिनट के हिसाब से टीम रेस्ट करेगी। रोटरी क्लब ऑफ न्यू गाजियाबाद के धवल गुप्ता ने बताया कि इस अभियान में क्लब की ओर से सफाई करने वाली टीम को सभी जरूरी चीजें मुहैया कराई जाएंगी।

साभार- देशबंधु

By हमारा गाज़ियाबाद संवाददाता : Tuesday 26 सितंबर, 2017 05:39 AM