ताज़ा खबर :
prev next

स्मार्ट सिटी में डस्टबिन भी होंगे स्मार्ट

स्मार्ट सिटी में डस्टबिन भी होंगे स्मार्ट

गाज़ियाबाद। ऐसे डस्टबिन से न तो दुर्गंध आएगी और न ही कचरा बाहर फैलेगा। स्मार्ट सिटी में ऐसे 150 से ज्यादा डस्टबिन लगाए जाएंगे।

स्मार्ट सिटी में चयनित एरिया को नगर निगम कूड़ा फ्री बनाएगा। डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के साथ-साथ बाजारों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर ऐसे “स्मार्ट” डस्टबिन रखे जाएंगे जो कचरा डालने के लिए हाथ बढ़ाते ही डस्टबिन खुद ही खुल जाएगा और कूड़ा डालने के बाद अपने-आप बंद भी हो जाएंगा। निगम अधिकारियों के मुताबिक खास तरह के इन डस्टबिन्स में सेंसर लगे होंगे जो इंसान की बॉडी को बखूबी पहचानेंगे।

यह ठीक उसी तरह काम करेंगे जैसे यूरिनल में सेंसर लगा होता है जो खुद-बे-खुद फ्लश करता है। डस्टबिन के ऊपरी हिस्से में ढक्कन के पास लगा सेंसर कूड़ा डालने के लिए हाथ आगे बढ़ाते ही ढक्कन खोल देगा। कूड़ा डालने के बाद यही सेंसर ढक्कन बंद कर देगा।

स्मार्ट सिटी मिशन के सहायक नोडल अधिकारी एसएस चौहान के मुताबिक ऐसे “स्मार्ट” डस्टबिन उस क्षेत्र में लगाए जाएंगे जो स्मार्ट सिटी के लिए चयनित किया गया। बाद में शहर भर में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्मार्ट सिटी में सबसे ज्यादा फोकस साफ-सफाई पर रहेगा। इसके लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। सीधा घरों से कूड़ा कलेक्शन कर डम्पिंग साइट तक पहुंचाया जाएगा। कॉलोनियों में सड़कों किनारे कूड़ा नहीं डाला जाएगा।

नगर निगम और कंसलटेंट फर्म केपीएमजी ने स्मार्ट सिटी प्रपोज़ल तैयार कर लिया है। गुरूवार को अंतिम स्मार्ट सिटी मिशन के सहायक नोडल अधिकारी एसएस चौहान और कंसलटेंट के एक्सपर्ट ने दिल्ली में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में यह प्रपोज़ल जमा कर दिया है। 1,897.7 करोड़ का यह प्रपोज़ल इस बार पहले चरण से बेहतर बना है। माना जा रहा है कि अगस्त के पहले सप्ताह में स्मार्ट सिटी शहरों की सूची जारी की जा सकती है।

1-HG-Mobile-Application

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Saturday 23 सितंबर, 2017 16:25 PM