ताज़ा खबर :
prev next

शाबाश इंडिया | प्राइवेट क्लिनिक में अल्ट्रासाउंड और थाइरोइड जांच के मात्र 20 रुपये

शाबाश इंडिया | प्राइवेट क्लिनिक में अल्ट्रासाउंड और थाइरोइड जांच के मात्र 20 रुपये

नोएडा | आजकल मरीजों को डाक्टर की फ़ीस की उतनी चिंता नहीं रहती है जितना मेडिकल टेस्टों से डर लगता है। किसी भी बीमारी के लिए डॉक्टर के पास जाइए, अमूमन इलाज से पहले वह ढेर सारी जांचों की सलाह दे देते हैं। कुछ बीमारियाँ तो ऐसी हैं जिनमें लगातार जांच की आवश्यकता होती है। थाइरोइड भी एक ऐसी ही बीमारी है जिसमें आप को हर बार डाक्टर के पास जाने से पहले जांच करानी होती है।
ऐसे में अगर आप को कोई ऐसा क्लिनिक मिल जाए जो मात्र 20 रुपये में थाइरोइड की जांच करता हो तो कैसा रहे? जी हाँ, नोएडा के सेक्टर 6 में स्थित भारत विकास डायग्नोसिस सेंटर एंड क्लिनिक (BVDCC) में आप न सिर्फ थाइरोइड बल्कि ECG और अल्ट्रासाउंड भी मात्र 20 रुपये में करा सकते हैं। तीन वर्ष पुराने इस क्लिनिक का संचालन माँ भारती सेवा न्यास ट्रस्ट और नोएडा उद्यमी संघ मिलकर कर रहे हैं। यहाँ न सिर्फ मरीजों की सस्ती दरों पर जांच होती है बल्कि योग्य डाक्टरों द्वारा उनका इलाज और दवाइयां आदि भी सस्ती दरों पर उपलब्ध हैं। यदि किसी मरीज की हालत ज्यादा ख़राब होती है तो उसे सरकारी अस्पताल में भरती होने की सलाह दी जाती है।
क्लिनिक में काम कर रही डॉ. तृप्ता आनंद ने बताया कि जहाँ एक ओर प्राइवेट क्लिनिक अल्ट्रासाउंड के नाम पर 700 से 1000 रुपये तक वसूलते हैं। यहाँ तक की सरकारी अस्पताल में भी अल्ट्रासाउंड के 50 रुपये लगते हैं लेकिन हम सिर्फ नाम मात्र के 20 रुपये लेते हैं। अगले महीने क्लिनिक में कुछ और नई मशीनें लगने वाली हैं जिसके बाद और बहुत सी सुविधाएँ उपलब्ध होने लगेंगी।
डॉ. आनंद ने कहा कि हम हर दिन लगभग 100 से 150 मरीजों को देखते हैं। यहाँ सिर्फ गरीब परिवारों से ही नहीं बल्कि अच्छे घरों से भी लोग अपना इलाज कराने के लिए आते हैं। क्लिनिक में 24 घंटे स्टाफ उपलब्ध रहता है और हमारी कोशिश रहती है कि अधिक से अधिक लोगों की मदद कर सकें।
नोएडा का इस क्लिनिक के अलावा ऐसी बहुत सी संस्थाएं हैं जो सस्ती दरों पर लोगों को इलाज मुहैया करा रहे हैं। हमारे ग़ाज़ियाबाद के राज नगर में स्थित वरदान नेत्र चिकित्सालय में वर्षों से सस्ती दरों पर आँखों के आपरेशन की व्यवस्था है। मेरठ रोड पर हाल ही में खुले वरदान मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में भी बड़े से बड़े रोगों का इलाज नाम मात्र की फीस लेकर इलाज किया जाता है और वह भी बिना किसी सरकारी सहायता के।
यदि आप भी अपने आस पास की ऐसी किसी संस्था या व्यक्ति के बारे में जानते हैं जो सेवा भाव से काम कर रही तो उनके बारे में हमें अवश्य बताइए। यह सूचना आप हमें मोबाईल नंबर +91 70655 18045 पर व्हाट्स एप के माध्यम से या फिर vishal@hamaraghaziabad.com पर इमेल के माध्यम से भेज सकते हैं।

1-HG-Mobile-Application

By विभा : Saturday 23 सितंबर, 2017 16:24 PM