ताज़ा खबर :
prev next

रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ सेंसेक्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने भी रचा इतिहास

रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ सेंसेक्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने भी रचा इतिहास

आज का दिन शेयर बाजार के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहा। आज सेंसेक्स ने रिकॉर्ड हाई पर ओपनिंग और क्लोजिंग दी तो वहीं निफ्टी भी करीब 6 महीने बाद 11000 के पार बंद होने में कामयाब रहा। दिन भर चली ख़रीदारी में सबसे ज्यादा तेजी रिलायंस इंडस्ट्रीज में रही। जिसने एक बार फिर 100 बिलियन डॉलर क्लब में जगह बनाई। रिलायंस की दमदार तेजी के दम पर सेंसेक्स ने नया शिखर छुआ। सेंसेक्स और निफ्टी 0.75 फीसदी तक चढ़कर बंद हुए। सेंसेक्स 282 अंक चढ़कर 36,548.41 के नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 75 अंक चढ़कर 11,023.20 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी 1 फरवरी 2018 के बाद 11,000 के ऊपर बंद होने में कामयाब हुआ है।
इस दौरान बाजार के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) में रही। आज रिलायंस इंडस्ट्रीज़, टीसीएस के बाद 100 अरब डॉलर मार्केट कैप पार करने वाली देश की दूसरी कंपनी बन गई। आरआईएल का मार्केट कैप गुरुवार को 6.89 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया। कारोबार के दौरान शेयर 4.8 फीसदी की तेजी के साथ 1086 रुपए के भाव पर पहुंचा। हालांकि, इससे थोड़ा नीचे 1080 के स्तर पर बंद हुआ। सिर्फ एक दिन के कारोबार में निवेशकों की दौलत 32 हजार करोड़ बढ़ गई। बता दें कि टीसीएस देश की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी है। टीसीएस का मार्केट कैप 7.55 लाख करोड़ रुपए है।
जहां ज़्यादातर प्रमुख शेयरों में तेज़ी का आलम रहा वहीं मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों ने बाजार का मूड बिगाड़ने का काम किया। एक समय सेंसेक्स में 400 अंक से ज्यादा की तेजी थी तो वहीं, निफ्टी भी रिकॉर्ड हाई के करीब पहुंचने की कोशिश कर रहा था। लेकिन, मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में आई बिकवाली से बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी गिरकर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स में भी करीब 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स सपाट होकर बंद हुआ है।
कारोबार के दौरान IOC, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, BPCL, डॉ रेड्डीज, एचसीएल टेक, RIL और जेट एयरवेज में 5 फीसदी तक तेजी रही है. वहीं, इंफ्राटेल, इंफोसिस, TCS, वेदांता लिमिटेड, ONGC, अडानी पावर, अडानी इंटरटेनमेंट और रिलायंस नवल में 2 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली। बैंकिंग, एफएमसीजी, फाइनेंशियल सर्विसेस, कैपिटल गुड्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में सबसे ज्यादा जोश नजर आया। बैंक निफ्टी 0.8 फीसदी की मजबूती के साथ 27,026.5 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि ऑटो, मीडिया, मेटल, पावर और रियल्टी शेयरों में दबाव नजर आया।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Wednesday 18 जुलाई, 2018 06:52 AM