ताज़ा खबर :
prev next

शर्मनाक – उधम सिंह नगर की आंगनबाड़ी में बच्चों को परोसा गया गौवंश, सूअर और मुर्गे का मांस

शर्मनाक – उधम सिंह नगर की आंगनबाड़ी में बच्चों को परोसा गया गौवंश, सूअर और मुर्गे का मांस

उत्तराखंड के उधम सिंह नगर से अपने काम के प्रति सरकारी कर्मचारियों की लापरवाही का एक शर्मनाक मामला सामने आया है। अँग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर के मुताबिक उधम सिंह नगर के आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को खाने में गौवंश, सूअर और चिकन का मांस परोस दिया गया। मांस के ये अंश बच्चों के लिए बने सीलबंद खाने के पैकेटों में पाये गए। खबर के अनुसार घर जाकर बच्चों ने जब इन पैकटों को देखा तो इन पर पोर्क, बीफ और चिकन लिखा था।
मामले को तूल पकड़ता देख जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं। सूत्रों के अनुसार ये सभी सील बंद पैकेट्स आंगनबाड़ी केंद्रों पर पिछले हफ्ते बांटे गए थे। वहीं दूसरी तरफ आंगनबाड़ी से जुड़े अधिकारियों ने अपनी सफाई में बताया कि इन पैक्ट्स में ओट्स और सोयाबीन से बने खाने के सामान थे। बता दें कि इस घटना से कुछ दिन पहले चार धाम यात्रा के रूट पर बने एक गेस्ट हाउस में बीफ मीट परोसे जाने की अफवाह उड़ी थी जिसके बाद पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज को सफाई देनी पड़ी थी। बच्चों को आंगनबाड़ी से मिले खाने के सामान में पोर्क और बीफ देने के मामले की शिकायत जगदीशपुर कालीनगर, दिनेशपुर, गदरपुर इलाके के आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों के मातापिता ने की। बताया जा रहा है कि वहां के डीपीओ के पास 55 बच्चों को इस तरह के पैकेट दिए जाने की शिकायत आई है। उन्होंनें चाइल्ड डिवेलपमेंट प्रॉजेक्ट ऑफिसर (सीडीपीओ) गदरपुर सरोज टमचा को जांच के निर्देश दिए हैं।
डीपीओ ने मीडिया तो बताया कि, ‘हर आंगनबाड़ी केंद्र को हर महीने पोषक तत्व बांटने के लिए हर बच्चे के हिसाब से 200 रुपये दिए जाते हैं। ये खाने के पोषक तत्व डिपार्टमेंटल स्टोर से खरीदे जाते हैं जो एनजीओ द्वारा संचालित होते हैं। जो मामले सामने आए हैं उनमें से स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) ने ही पैकेट्स की सप्लाई की थी। जिसने ये फूड पैकेट्स सप्लाई किए थे उसे ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है। समूह के खिलाफ दिनेशपुर थाने में एफआईआर दर्ज करा दी गई है। पैकेट्स की जांच के लिए लैब भेजा गया है।’

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad