ताज़ा खबर :
prev next

मृतक आश्रितों को मिलेगा दस लाख का मुआवजा और मकान

मृतक आश्रितों को मिलेगा दस लाख का मुआवजा और मकान

गाज़ियाबाद। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन मनोहर लाल झाला ने मंगलवार दोपहर डाबर तालाब कालोनी स्थित एमपीएस (मेन पम्पिंग स्टेशन) का निरीक्षण किया। उन्होंने मृतकों के परिवार से सहानुभूति जताते हुए आश्रितों को दस लाख रुपये का मुआवजा, मकान और परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिए जाने का आश्वासन दिया। साथ ही एफआइआर में एमएस (मैनुअल स्कावेन्गिंग) एक्ट और एससी एसटी एक्ट की धाराएं बढ़वाने की बात कही।

आठ जुलाई को डाबर तालाब कालोनी स्थित एमपीएस प्लांट की सफाई के दौरान दो कर्मचारियों और एक स्थानीय युवक की दम घुटने से मौत हो गई थी। घटना के बाद मंगलवार दोपहर राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन मनोहर लाल झाला ने एमपीएस का निरीक्षण किया। इसके बाद वह लोनी नगर पालिका पहुंचे। उन्होंने कहा कि जल निगम की लापरवाही से घटना हुई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार बिना सुरक्षा उपकरण किसी व्यक्ति को सीवर और नाले में सफाई के लिए नहीं उतारा जा सकता। टैंक की सफाई के दौरान जल निगम के अधिकारियों का मौके पर होना आवश्यक है पर वहां कोई मौजूद नहीं था। प्रत्येक मृतक के परिजनों की दस लाख रुपये से आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ ही मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री आवास योजना से एक मकान और परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी। अन्य श्रमिकों का रुका हुआ वेतन जल्द दिया जाएगा। श्रमिकों को दिए जाने वाले लाभ में कोताही नहीं बरती जाएगी। श्रमिकों का ईएसआइ कार्ड बनवाए जाएंगें। साथ ही साल में तीन बार मेडिकल चेकअप किया जाए।

उन्होंने पंपिंग स्टेशन के निरीक्षण में कई तरह की कमियां देखीं। अधिकारियों ने बताया कि कर्मचारियों के पास न तो ऑक्सीजन मास्क थे, न ही विशेष ड्रेस। उन्होंने अधिकारियों को इस बाबत फटकारते हुए दोषियों पर सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल निगम अधिकारियों से पूछा कि क्यों इस तरह की लापरवाही बरती गई। ठेकेदार के बारे में उन्होंने जानकारी मांगी तो अधिकारियों ने कुछ बताने से इंकार कर दिया। उन्होंने पूछा कि कर्मचारियों को ईएसआइ आदि की सुविधा मिलती है या नहीं। इस पर अधिकारी मौन हो गए। उन्होंने इसपर भी उन्हें फटकार लगाई। इस दौरान नगर पालिका चैयरमैन रंजीता धामा, क्षेत्राधिकारी दुर्गेश कुमार, एसडीएम सतेन्द्र सिंह ,तहसीलदार प्रवर्धन शर्मा जल निगम के चीफ इंजीनियर व पूर्व चेयरमैन मनोज धामा समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

By हिमांशु द्विवेदी : Wednesday 18 जुलाई, 2018 18:16 PM