ताज़ा खबर :
prev next

केंद्र सरकार की इस योजना से शहर के 80 हजार लोगों की बुझेगी प्यास

केंद्र सरकार की इस योजना से शहर के 80 हजार लोगों की बुझेगी प्यास

गाज़ियाबाद। हिंडन नदी गाजियाबाद शहर के करीब 80 हजार लोगों के पीने के पानी की जरूरत को पूरा करेगी। केंद्र सरकार ने 120 करोड़ रुपये की वॉटर सप्लाई योजना को मंजूरी दी है। साथ ही पहली किश्त के तौर पर 12 करोड़ रुपये रिलीज भी कर दिए गए हैं। वॉटर सप्लाई की यह योजना पूरी तरह से रैनिवेल वॉटर प्लांट बेस है। इसके लिए हिंडन नदी के किनारे छह रैनिवेल वॉटर प्लांट बनाए जाएंगे।

जल निगम के चीफ इंजीनियर जीके शुक्ला के अनुसार रैनिवेल वॉटर प्लांट लगाने के लिए हिंडन नदी के पास जमीन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी नगर निगम को सौंपी गई है। नगर निगम प्रशासन की ओर से छह में से दो वॉटर रैनिवेल वॉटर प्लांट के लिए जगह की तलाश पूरी कर ली है। बाकि के चार रैनिवेल वॉटर प्लांट लगाने के लिए जमीन की तलाश का कार्य चल रहा है। सभी छह रैनिवेल वॉटर प्लांट को हिंडन नदी के किनारे लगाया जाएगा।

हिंडन नदी की तलहटी से पानी लेकर उसे सप्लाई किया जाएगा। हिंडन नदी के 50 फुट नीचे से लिया गया पानी टेस्टिंग में पास हो गया है। जल निगम का दावा है कि यह पानी पूरी तरह से साफ है। उसमें किसी भी प्रकार के कैमिकल से परेशानी नहीं है। मानव हेल्थ के लिए यह पानी अच्छा पाया गया है। रैनिवेल वॉटर प्लांट बनाने के प्रॉजेक्ट पर कुल करीब 120 करोड़ रुपये खर्च होगा। प्रॉजेक्ट के लिए अमृत योजना के तहत केंद्र सरकार को पैसा देना है। पहली किश्त के तौर पर 12 करोड़ रुपये रिलीज कर लिया गया है। सभी रैनिवेल वॉटर प्लांट को अंडर ग्राउंड वॉटर टैंक से जोड़ा जाएगा।

यह प्रॉजेक्ट दो वर्षों के अंदर पूरा किया जाएगा। कार्य शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में तीन रैनिवेल वॉटर प्लांट बनाकर तैयार करने हैं। सेकंड फेज में इतने ही वॉटर प्लांट तैयार कर पानी की सप्लाई सुनिश्चित करनी है। इस योजना से जिन कॉलोनियों को फायदा होगा इनमें मोहननगर, लाजपत नगर, श्यामपार्क, राजेन्द्र नगर, शालीमार गार्डन आदि कॉलोनियां शामिल हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel

 

By सत्याभा : Wednesday 18 जुलाई, 2018 06:49 AM