ताज़ा खबर :
prev next

मोबाइल एप ‘फूडस्विच’ करेगा हेल्दी खाना चुनने में आपकी मदद

मोबाइल एप ‘फूडस्विच’ करेगा हेल्दी खाना चुनने में आपकी मदद

गाज़ियाबाद। वैज्ञानिकों ने एक ऐसे मोबाइल एप का विकास किया है जो स्वास्थ्यवर्धक भोज्य पदार्थ चुनने में आपकी मदद कर सकता है। फूडस्विच नामक यह एप ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ और अमेरिका के नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया है। यह फूडस्विच भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग समेत कई देशों में पहले ही लॉन्च हो चुका है।

मोबाइल स्क्रीन पर एक टैप के साथ उपयोगकर्ता पैक्ड किए गए भोजन के बारकोड को स्कैन करने के साथ ही उस खाद्य पदार्थ की पहचान  कर सकते हैं। यह एप हेल्थ स्टार रेटिंग उपलब्ध कराता है जो प्रत्येक भोजन को 0.5 स्टार (अस्वास्थ्यकर) से 5 स्टार (स्वस्थ) के बीच स्कोर करता है। यह गणना एक कंप्यूटर एल्गोरिदम पर आधारित है जो स्वास्थ्य पर विभिन्न पोषक तत्वों के पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताता है। शोधकर्ताओं का दावा है कि यह एप भोजन में वसा, संतृप्त वसा, चीनी और नमक की जानकारी देने के साथ ही एक व्यस्क व्यक्ति के इनके दैनिक सेवन का प्रतिशत भी बताता है।

एप में यातायात सिग्नल की तरह लाल, पीले और हरे रंग की रोशनी है। यदि किसी भोज्य पदार्थ में कुछ स्टार अथवा कई लाल रोशनी दिखती है तो इसका मतलब यह हुआ कि इसमें वसा, चीनी और नमक की भारी मात्रा विद्यमान है। यदि कोई उपयोगकर्ता बारकोड स्कैन करता है और डाटाबेस में वह भोज्यपदार्थ उपलब्ध नहीं है तो एप उपयोगकर्ता को पैकेजिंग, इसके पोषण तथ्यों और घटक सूची की तस्वीर उपलब्ध करने के लिए संकेत देता है ताकि एप की टीम इसे डेटाबेस में जोड़ सके।

अमेरिका के नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर मार्क हफमैन कहत हैं कि इस प्रकार की क्राउडसोर्सिंग (विभिन्न स्रोतों प्राप्त जानकारी)एप की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि निर्माता अक्सर उत्पादों को अपडेट करते रहते हैं जिसे इस एप के द्वारा ट्रैस किया जा सकता है। ऐप के भीतर एक साल्टस्विच फ़िल्टर उपयोगकर्ताओं को कम नमक वाले खाद्य पदार्थों के लिए मार्गदर्शन कर सकता है। वहीं, उपयोगकर्ताओं को  एप के 268,000-उत्पाद डेटाबेस को अपडेट करने के लिए नए और बदलते खाद्य पदार्थों पर जानकारी को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel

 

By सत्याभा : Wednesday 18 जुलाई, 2018 06:53 AM