ताज़ा खबर :
prev next

पुलिस में भ्रष्टाचार रोकने के लिए होंगे सालाना 50 स्टिंग ऑपरेशन, अपराध कम हुए पर संतुष्ट नहीं हैं डीजीपी ओ. पी सिंह

पुलिस में भ्रष्टाचार रोकने के लिए होंगे सालाना 50 स्टिंग ऑपरेशन, अपराध कम हुए पर संतुष्ट नहीं हैं डीजीपी ओ. पी सिंह

गाज़ियाबाद | आखिरकार गाज़ियाबाद में भी यातायात पुलिस की बहुप्रतीक्षित ई-चालान व्यवस्था का शुभारंभ हो ही गया। इस नई व्यवस्था के तहत यदि पुलिस आपका चालान काटती है तो चालान भुगतने के लिए आपको थाने या कोर्ट जाने की बजाए मौके पर ही भुगतान कर पेपर छुड़ाने की व्यवस्था की गई है। ई-चालान व्यवस्था का उद्घाटन करने आए उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी ओपी सिंह, पुलिस व्यवस्था में व्याप्त भ्रष्टाचार से काफी खफा नज़र आए। डीजीपी ने कई उदाहरण देकर कहा कि भ्रष्टाचार करने वाला कोई पुलिसकर्मी हो या अधिकारी, सभी पर कड़ी कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीजीपी ने कहा कि भ्रष्टाचार रोकने के लिए उन्होंने एक टीम का गठन किया है। इसे हर महीने किसी भी जिले में 3-4 मामलों की जांच करने के लिए कहा गया है। हमारा लक्ष्य साल भर में 50 ऐसे मामले तलाश करना है, जहां बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार की शिकायत हो। ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। इससे विभाग में अपने आप भ्रष्टाचार रुकेगा। उन्होंने बताया कि पुलिस के ऑडिट की तैयारी की जा रही है। किसी थर्ड पार्टी से ऑडिट कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि 6 महीने बाद पूरी व्यवस्था कर ऑडिट शुरू कर दिया जाएगा। इससे पुलिसिंग बेहतर होगी और वर्किंग में सुधार आएगा।

राज्य और खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपराध नियंत्रण को लेकर हुए काम पर डीजीपी ने कहा कि हमने काफी काम किया है, पर अभी हम संतुष्ट नहीं हैं। उन्होंने बताया कि 5,000 से अधिक बदमाशों को गिरफ्तार किया गया। इनमें से 59 ने पुलिस पर गोली चलाई, जिस पर हमने जवाब दिया। सबसे अच्छी बात यह है कि 6 हजार से अधिक बदमाश अपनी जमानत तुड़ाकर जेल गए और कुछ ने अपराध का रास्ता छोड़ दूसरे काम शुरू कर दिए। इस दौरान पुलिस ने गैंगस्टर ऐक्ट के 191 मामलों में 177 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की, जो कि एक रिकॉर्ड है। हम अपने डायल 100 के रिस्पॉन्स टाइम को भी 10 मिनट से नीचे लेकर आने की कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि यूपी डॉयल 100 अभी औसतन घटना की सूचना पर करीब 14 मिनट में घटनास्थल तक पहुंच रही है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel