ताज़ा खबर :
prev next

दिल्ली सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से औद्योगिक एवं व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी

दिल्ली सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से औद्योगिक एवं व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी

गाज़ियाबाद। दिल्ली-सहारनपुर एक्सप्रेस-वे आठ लेन बनने के बाद लोनी के विकास को पंख लगेंगे। यूपीएसआईडीसी की ट्रॉनिका सिटी, आवास विकास की मंडोला विहार और जीडीए की इंद्रप्रस्थ योजनाएं तेजी के साथ आबाद होंगी। उद्योग एवं व्यापारिक गतिविधियां बढ़ने से क्षेत्र में खुशहाली आएगी।

देश के सड़क परिवहन राज्य मार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-सहारनपुर मार्ग को आठ लेन का एक्सप्रेस वे बनाने की घोषणा कर दी है। इस मार्ग पर करीब 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे और डेढ़ साल में निर्माण कार्य पूरा होने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यूपीएसआईडीसी ने करीब 15 साल लोनी में ट्रॉनिका सिटी योजना विकसित की थी। इसमें आवासीय एवं औद्योगिक कॉलोनियां हैं, लेकिन सड़क एवं सुविधाओं के अभाव में डेढ़ दशक बाद भी दिल्ली के लोग यहां बसने से कतरा रहे हैं। दिल्ली-सहारनपुर एक्सप्रेस बनने के बाद दिल्ली के लोगों को लोनी पहुंचने में कुछ ही मिनट का समय लगेगा।

वर्तमान में दिल्ली-सहारनपुर हाईवे की स्थिति जर्जर है। किसी स्थान पर यह दो तो कहीं-कहीं चार लेन हैं। जबकि लोनी कंटेनर डिपो, गैस संयंत्र आईओसीएल, एचपीसीएल व बीपीसीएल हैं, जिनमें प्रतिदिन सैकड़ों भारी वाहन आवागमन करते हैं। एक्सप्रेस वे बनने के बाद यहां आवागमन करने वाले वाहनों को आसानी होगी और लोनी को जाम से मुक्ति मिलेगी।

एक्सप्रेस वे बनने के बाद लोनी से दिल्ली और दूसरे शहरों में आवागमन करना बहुत आसान होगा। इससे यहां औद्योगिक एवं व्यापारिक गतिविधियां बढेंगी। इनमें हजारों लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और लोनी में खुशहाली बढ़ेगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के खेकड़ा, बागपत, बड़ोत, शामली, सहारनपुर के अलावा उत्तराखंड के भी हजारों लोग नौकरी और कारोबार के लिए रोजाना दिल्ली आवागमन करते हैं। लोनी क्षेत्र में मार्ग संकरा होने के कारण अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है। एक्सप्रेस वे बनने के बाद इन शहरों के लोगों को भारी लाभ होगा। इससे लोनी के देहात क्षेत्र का भी विकास होगा।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel