ताज़ा खबर :
prev next

पिछले 18 सालों से बच्चों की मुफ्त में पढ़ा रहे हैं कटक के ये चाय वाले

पिछले 18 सालों से बच्चों की मुफ्त में पढ़ा रहे हैं कटक के ये चाय वाले

कटक | उड़ीसा के कटक से ताल्लुक रखने वाले प्रकाश राव पिछले 5 दशकों से बक्सी बाजार में एक चाय की दुकान चला रहें हैं। इस दुकान से होने वाली आमदनी से प्रकाश गरीब बच्चों के लिए “आशा आश्वासन” नाम से स्कूल चलाते हैं। साल 2000 से चल रहे इस स्कूल में लगभग 70 बच्चों को शिक्षा और खाना मिल रहा है।
प्रकाश ने बताया कि उन्हें बचपन में पढ़ने का बहुत शौक था मगर आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण पिता ने चाय की दुकान खुलवा दी है। हालांकि वे पढ़ नहीं सके मगर प्रकाश में सीखने का जज्बा कभी भी कम नहीं हुआ। प्रकाश राव ने बताया “जब भी मैं अपनी दुकान के आस-पास की बस्ती में इन बच्चों के जीवन को साधनों और इनके माता- पिता की लापरवाही के चलते बर्बाद होते देखता तो मुझे लगता कि जैसे मेरा बचपन मेरी आँखों के सामने हो। इसलिए मैंने इनके लिए कुछ करने का प्रण किया”।
साल 2000 में प्रकाश राव ने अपने दो कमरे के घर में ही, एक कमरे में 10-15 बच्चों को इकट्ठा कर पढ़ाना शुरू किया। धीरे-धीरे और भी बच्चे बढ़ने लगे। उनके काम को देखते हुए आशा और आश्वासन महिला क्लब ने उनकी मदद करने की इच्छा जताई। उसी क्लब ने इन बच्चों के लिए दो कमरों का एक स्कूल बनवाया। जिसे क्लब के नाम पर ही “आशा आश्वासन” नाम दिया गया। आज इस स्कूल में 4 साल से 9 साल तक की उम्र के 70 बच्चे पढ़ रहें हैं। बच्चों की प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ उनके भोजन और स्वास्थ्य का ध्यान भी प्रकाश राव रखते हैं।
इसके साथ ही बच्चों को नियमित रूप से स्वास्थ्य संबंधित जाँच के लिए भी वे सरकारी अस्पताल ले जाते हैं। प्रकाश राव के स्कूल में अभी 5 अध्यापिकाएं और 1 रसोइया हैं। इन सभी को वे बड़े ही प्यार से ‘गुरु माँ’ कहकर पुकारते हैं। इस स्कूल में बच्चों को तीसरी कक्षा तक का कोर्स करवाया जाता है। उसके बाद बच्चों का दाखिला सरकारी स्कूल में चौथी कक्षा में करवा दिया जाता है। “पिछले कुछ दिनों में मेरी ज़िन्दगी में अलग-सा बदलाव आ गया है। लोग मिलने आ रहे हैं हर रोज। जगह-जगह से लोग फ़ोन करके बधाई दे रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री ने जब मेरी इस कोशिश की सराहना की तो बेहद ख़ुशी मिली। बाकी मेरा उद्देश्य तो केवल इन बच्चों के भविष्य को संवारना है,” ये बताते हुए प्रकाश राव की ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं था।
हमारा गाज़ियाबाद टीम की ओर से प्रकाश राव को सलाम !

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel