ताज़ा खबर :
prev next

इन गर्मियों में रोजाना करें छाछ का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

इन गर्मियों में रोजाना करें छाछ का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

नई दिल्ली। गर्मीयों का मौसम शुरू हो चुका हैं और इस मौसम में हर इंसान ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करता हैं। घर से बाहर बने पेय पदार्थो की अपेक्षा घर में बने पेय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ज्‍यादा फायदेमंद हैं। गर्मीयों में छाछ का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा माना गया हैं। आयुर्वेद में छाछ काफी फायदेमंद बताई गई हैं। एक्‍सपर्टस के मुताबिक पेट के अंदर पनपने वाले कीडो को खत्म करने के लिए छाछ का सेवन करना अच्‍छा होता हैं। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं। आईये जानते हैं इसके फायदों के बारें में-

गर्मीयों के मौसम में चलने वाली गर्म हवाएं और गर्म-गर्म ले से बचने के लिए छाछ का सेवन बेहद आवश्‍यक हैं। छाछ की तासीर बिल्‍कुल ठंडी होती है। लू से बचाव के लिए छाछ में काला नामक और जीरा पाउडर मिक्‍स करें और गर्मियों-गर्मीयों में इसका सेवन करें।

आयुर्वेद में छाछ को अमृत के समान माना गया हैं। छाछ मुख्‍यता दूध से बनती हैं जिस वजह से इसमें कई प्राकृतिक गुण पाये जाते हैं। गर्मियों में दिमाग में ठंडा रखने के लिए छाछ एक बेहतरीन विकल्‍प हैं। इससे शरीर की पाचन क्रिया बेहतर रहती है।

छाछ में कई पोषक तत्व पाये जाते हैं जैसे- लोहा, जस्ता, फोस्फोरस और पोटेशियम। शरीर में पोषण तत्‍वो की पुर्ति के लिए विटामिन सी, ए, ई और बी पाये की आवश्‍यकता होती हैं जो छाछ के सेवन से प्राप्‍त किये जा सकते हैं। छाछ के किसी भी तरह के कोई साइडइफैक्‍ट नही हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel