ताज़ा खबर :
prev next

अब घर की जिम्मेदारियों के साथ स्टेयरिंग संभालेंगी महिलाएं

अब घर की जिम्मेदारियों के साथ स्टेयरिंग संभालेंगी महिलाएं

गाजियाबाद। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। योजना में दिलचस्पी दिखाते हुए 30 महिलाओं ने ड्राइविंग सीखने की इच्छा जताई है। इन्होंने आवेदन कर दिया है। जल्द ही 10-10 के ग्रुप में इनको ड्राइविंग सिखाई जाएगी। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अभी तक कुकिंग, मसाले, कपड़े, ब्यूटीशियन आदि की ट्रेनिंग दी जा रही थी। अब महिलाओं के रोजगार की संभावनाओं का दायरा बढ़ाते हुए ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाएगी।

पहले दौर में रजापुर ब्लॉक से 30 महिलाओं ने ड्राइविंग सीखने के लिए आवेदन किया है। रुडसेट नाम की कंपनी महिलाओं को ड्राइविंग की ट्रेनिंग देगी। महिलाओं को कौशल विकास मिशन के तहत प्लेसमेंट भी दिलवाया जाएगा। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद प्रत्येक महिलाओं को सर्टिफिकेट दिया जाएगा और उसके बाद किसी भी सरकारी, गैर सरकारी, स्कूल बसों में ड्राइवरी की जॉब दिलाई जाएगी। इसके अलावा वह अपनी ट्रेवलिंग एजेंसी भी शुरू कर सकती हैं, जिसके लिए लोन दिलाने में मदद की जाएगी।

गाजियाबाद की पूर्व डीएम मिनिस्ती एस. ने महिलाओं का एक संगठन स्वयं सहायता समूह का गठन किया था। कौशल विकास मिशन के तहत इस संगठन को महिलाओं को सशक्त बनाने का जिम्मा सौंपा गया था। इस समूह से जुड़ी महिलाओं को अब ड्राइविंग सिखाई जाएगी। समूह में 598 महिलाएं हैं।

बता दें कि स्कूली बच्चों के साथ गलत हरकतें, कैब ड्राइवर द्वारा महिलाओं के साथ जबरदस्ती की घटनाएं सुनने में आई हैं। विभिन्न स्कूल एवं अन्य संस्थानों में जहां महिलाओं की संख्या अधिक होती है, वहां महिला चालकों की डिमांड कई बार हो चुकी है। ड्राइविंग के क्षेत्र में महिलाओं की संख्या काफी कम है। ऐसे में अब महिलाओं को ड्राइविंग की ट्रेनिंग दिए जाने की योजना है। इस ट्रेनिंग के बाद महिलाएं न केवल स्कूल बस चला सकती हैं, बल्कि विभिन्न कंपनियों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों को उनके घर तक छोड़ने के लिए चार्टर्ड बसों का भी संचालन कर सकेंगी।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel