ताज़ा खबर :
prev next

सरकार की मंशा के अनुरुप काम न करने वालो की जगह जेल: राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी

सरकार की मंशा के अनुरुप काम न करने वालो की जगह जेल: राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी

 

मेरठ। प्रदेश सरकार ने किसानों, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बुधवार को 225 स्प्रे मशीन, 10 सिलाई मशीन, 5 चारा काटने की मशीन व 10 स्वंय सहायता समूहों को अपना गृहस्थी चलाने के लिए 25-25 हजार की धनराशि के चैक राज्यमंत्री जल सम्पूर्ति, भूमि विकास एवं जल संसाधन, परती भूमि विकास, वन एवं पर्यावरण, जन्तु उद्यान, उद्यान एवं सहकारिता विभाग उपेन्द्र तिवारी द्वारा प्रदान किए गये। उन्होंने कहा किसान अन्नदाता है, जिसकी अनदेखी करने वालो तथा सरकार की के विरुद्ध काम न करने वालो की जगह जेल होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री के खौफ से अपराधी या तो जेल में है या अपने घरो के अन्दर बन्द है।

राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी ने आईआईएमटी कालेज में आयोजित प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-वाटर शेड विकास योजना के अन्तर्गत कहा। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के सीधे निर्देश है कि किसानों और पात्रों को उनका हक समय से मिले तथा जो भी अधिकारी या कर्मचारी इसमें लापरवाही बरतेगा उसको किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने बताया कि शासन का सपना है कि खेत का पानी खेत में, और ग्राम का पानी ग्राम रहे इसको पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-वाटर शेड विकास योजना (आईडब्लू एमपी) संचालित की गयी है। उन्होंने बताया कि देश में केन्द्र सरकार द्वारा 125 लाख लोगों को घर उपलब्घ कराकर स्वंय के घर का सपना पूरा किया तथा स्वच्छता अभियान अन्तर्गत 35 लाख शौचालय बनाये गये है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार सबका साथ सबके विकास की नीति से सर्वांगीण विकास कराने का कार्य कर रही है।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा हर घर को रौशन करने के लिए सौभाग्य योजना के अंतर्गत पूर्ण लगना से कार्य किया जा रहा है। सरकार द्वारा वर्तमान में अब ग्रामों में 18 घंटे, तहसील में 20 घंटे तथा शहरों 24 घंटे विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा रही है।  उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा किसानों के हित को ध्यान रखते हुए प्रदेश में गेंहू क्रय मूल्य 1735 रूपये प्रति कुन्टल निर्धारित किया गया, जिसके तहत सरकार द्वारा 37 लाख मैट्रिक टन गेंहू क्रय किया गया है तथा किसानों को उसका भुगतान भी समय पर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा देशवासियों को सस्ती व सुलभ चिकित्सा उपचार उपलब्ध कराने के लिए दुनिया की लोकप्रिय आयुष्मान भारत योजना शुरू की गयी है, जिसके अन्तर्गत 10 करोड़ परिवारों को लाभ देने के लिए चिन्हित किया गया है जिसमें करीब 400 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। प्रदेश सरकार नदियों के संरक्षण के प्रति गम्भीर है यदि कोई भी फैक्ट्री नदियों को दूषित करेगी तो उसके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उप निदेश भूमि संरक्षण आरपी शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-वाटर शेड विकास योजना (आईडब्लू एमपी) के अन्तर्गत मेरठ मण्डल के बागपत जनपद के 125,  बुलन्दशहर के 100 कृषकों को स्प्रे मशीन, बागपत के पांच किसानों को चारा मशीन, बागपत की पांच तथा बुलन्दशहर की पांच महिलाओं को सिलाई मशीन व बागपत के पांच तथा बुलन्दशहर के पांच स्वंय सहायता समूहों को 25-25 हजार के चैक प्रदान किये गये। इस मौके पर भूमि संरक्षण अधिकारी मेरठ एमपी शर्मा, बुलन्दशहर मुर्शरफ सईद, अवर अभियंता, तकनीकि विशेषज्ञ अनिल कुमार, युनूस, संजय कुमार, आदेश कुमार, ज्ञानेन्द्र सिंह सहित विभागीय अधिकारी व आईआईएमटी प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल कृष्कों में संजय त्यागी, राजपाल सिंह, आदि कृषक प्रतिनिधि व लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel