ताज़ा खबर :
prev next

शाबाश इंडिया: यह नन्हा किसान पढ़ाई के साथ खेती कर कमाता है लाखों रुपए

शाबाश इंडिया: यह नन्हा किसान पढ़ाई के साथ खेती कर कमाता है लाखों रुपए

नई दिल्ली। झारखंड के लातेहार जिले के कैमा गांव के नन्हे किसान अरविंद भगत अपनी मेहनत के बदौलत अपने भाइ मंजीत के साथ डेढ़ एकड़ में खेती कर हर साल लाखों रुपए कमा लेता है। अरविंद आस के लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन गया है। अरविंद और उसके भाइ को खेती से उन्नति के राह पर जाता देख गांव के अन्य लोगों ने भी खेती की राह पकड़ ली है।

यह गांव वर्तमान में खेती का गढ़ बनता जा रहा है। अरविंद भगत के पिता मजदूरी का काम करते थे। बड़ा भाई भी मजदूर ही था। परिवार के पास लगभग डेढ़ एकड़ जमीन थी, जिसमें केवल धान उपजता था। इसी बीच गत चार वर्ष पहले वह बालूमाथ एक रिस्तेदार की शादी में गया था। वहां किसानों के द्वारा की गयी खेती को देखा।खेत में फसल लहलहा रहे थे। किसान भी समृद्ध थे। उसी दिन उसने संकल्प किया कि वह भी खेती करेगा। खेती की शुरूआत उसने अपने भाइ मंजीत भगत के साथ मिलकर की। आरंभ में तो परेशानी हुई। परंतु एक साल में ही सबकुछ ठिक होने लगा। पहले साल में ही अच्छी आमदनी हुई। इससे उत्साह बढ़ा और वे लोग सिजनली फसलों का खेती आरंभ कर दिए।

अरविंद की खेती से उसे प्रत्येक वर्ष लगभग 2 लाख से अधिक आमदनी हो जाती है। उसने बताया कि अभी खेत में भिंडी,खीरा, बोदी, कद्दु,प्याज, नेनुआ आदि से प्रतिदिन लगभग 2 हजार से अधिक की कमायी हो जा रही है। आपको बता दें, अरविंद वर्तमान में मैट्रिक की परीक्षा दिया है। वह आगे भी कृषि के क्षेत्र में ही पढ़ाइ करने की योजना बनायी है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel