ताज़ा खबर :
prev next

2 अक्तूबर को ट्रेन में यात्रियों को नहीं मिलेगा नॉनवेज, रेल मंत्रालय ने भेजा प्रस्ताव

2 अक्तूबर को ट्रेन में यात्रियों को नहीं मिलेगा नॉनवेज, रेल मंत्रालय ने भेजा प्रस्ताव

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने केंद्र सरकार के पास गांधी जयंती के दिन 2 अक्टूबर को रेल में नॉनवेज खाना नहीं दिए जाने की सिफारिश की है। अगर यह सुझाव मान लिया जाता है तो अब राष्ट्रपिता की जयंती 2 अक्टूबर न सिर्फ स्वच्छा दिवस के तौर पर मनाई जाएगी बल्कि इसे ‘वेजिटेरियन डे’ के तौर पर भी मनाया जाएगा।

वहीं केंद्र सरकार ने भी साल 2020 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर विशेष समारोह मनाने की योजना बनाई है। इसकी तैयारियों के लिए महीने की शुरुआत में राष्ट्रीय समिति की बैठक भी हुई, जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की थी।

रेलवे ने शाकाहार दिवस मनाने के अलावा गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए स्वच्छता एक्सप्रेस और डांडी मार्च के उपलक्ष में 12 मार्च को एक विशेष नमक रेल चलाने की योजना भी बनाई है। रेलवे ने शाकाहार के पैरोकार रहे महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें जारी करने की योजना भी बनाई है। जिसके लिए रेलवे बोर्ड ने संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी मांगी है क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाला नोडल मंत्रालय है।

वहीं रेलवे बोर्ड ने बीते साल सभी रेलवे जोन को भेजे गए सर्कुलर में कहा था कि 2 अक्तूबर 2018, 2019 और 2020 को पूर्ण रूप से शाकाहार दिवस के रूप में मनाया जा सकता है। सर्कुलर में कहा गया था कि इस दिन पूरे रेलवे परिसर में कहीं भी मासाहार खाना नहीं परोसा जाएगा। साथ ही सभी रेलवे स्टाफ से ये अपील भी की जाएगी कि वह इस दिन को शाकाहार दिवस के रूप में मनाएं।

इसके अलावा रेलवे की परियोजना महात्मा गांधी से जुड़े सभी रेलवे स्टोशनों में विशेष पेंटिंग्स लगाने की भी है। इन स्टेशनों में डिजिटल म्यूजियम भी बनाए जाएंगे जिनकी सहायता से राष्ट्रपिता की गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही रेलवे की योजना अपने सभी संभागीय मुख्यालय के स्टेशनों और प्रशासनिक भवनों में गांधी की पेंटिंग्स लगाने की भी है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel