ताज़ा खबर :
prev next

शहर के फ्लाईओवर सौर ऊर्जा से होंगे रोशन

शहर के फ्लाईओवर सौर ऊर्जा से होंगे रोशन

गाजियाबाद। राजनगर एक्सटेंशन से यूपी गेट तक बनी एलिवेटेड रोड को सौर ऊर्जा से रोशन करने के बाद शहर के अन्य फ्लाईओवर पर भी सोलर लाइट लगाई जाएगी। सौर ऊर्जा से बिजली की बचत के साथ जीडीए ने कमाई बढ़ाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। पहले चरण में जीडीए 10.30 किमी लंबी एलिवेटेड रोड की साइड वॉल पर दोनों तरफ पांच किमी के दायरे में सोलर एनर्जी प्लांट लगाएगा। योजना सफल होने के बाद दूसरे चरण में शहर के अन्य फ्लाईओवर और आरओबी को सौर ऊर्जा से रोशन किया जाएगा।

एलिवेटेड रोड पर सोलर एनर्जी प्लांट पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर लगाया जाना है।। जीडीए उपाध्यक्ष रितु माहेश्वरी के निर्देश पर इसके लिए कंपनियों से ऑफर मांगे गए हैं। 25 मई तक ऑफर आने के बाद उन्हें 28 मई को खोला जाएगा। फिर चयनित कंपनी की ओर से 30 मई को प्रेजेंटेशन देने और प्रस्ताव पर सहमति बनने के बाद सौर ऊर्जा पैनल लगाने का काम शुरू होगा। जीडीए अधिकारियों के मुताबिक एलिवेटेड रोड पर यह योजना सफल रहती है तो फिर बाकी फ्लाईओवर व आरओबी पर सोलर एनर्जी प्लांट लगाने की योजना पर काम शुरू किया जाएगा।

एलिवेटेड रोड के बाद अन्य फ्लाईओवर व आरओबी का चुनाव कर उन्हें सौर ऊर्जा से रोशन किया जाएगा। इनमें मेरठ तिराहा से एनएच-24 को जोड़ने वाली न्यू लिंक रोड के आरओबी, डायमंड फ्लाईओवर, पुराना बस अड्डा व राजनगर फ्लाईओवर, लिंक रोड फ्लाईओवर, नेहरू नगर फ्लाईओवर, ठाकुरद्वारा फ्लाईओवर आदि शामिल हैं।

एलिवेटेड रोड पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने से जीडीए को दोहरा लाभ होगा। जीडीए की ओर से फिलहाल एलिवेटेड रोड पर तीन मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट लगवाया जाएगा। सोलर प्लांट में तीन में से 300 किलोवाट बिजली जीडीए लेगा। इसका इस्तेमाल स्ट्रीट लाइट जलाने व अन्य उपयोग में इस्तेमाल किया जाएगा। बाकी बिजली चयनित होने वाली एजेंसी ग्रिड को बेचेगी। एलिवेटेड रोड पर स्ट्रीट लाइट का हर माह करीब 10 लाख बिल आता है। ऐसे में इससे जीडीए को हर साल 1.20 करोड़ रुपये की बचत होगी।

एलिवेटेड रोड पर पीपीपी मॉडल पर लगने वाले सोलर एनर्जी प्लांट में जीडीए तीन मेगावाट में से केवल 300 किलोवाट बिजली लेगा। बाकी बिजली एजेंसी की ओर से ग्रिड को बेची जाएगी। कंपनी की ओर से ग्रिड को बेची जाने वाली बिजली से होने वाले मुनाफे में से भी जीडीए का अपना हिस्सा होगा। ऐसे में बिजली बिल की बचत के अलावा जीडीए को इससे कमाई भी होगी।

 

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel