ताज़ा खबर :
prev next

चक्रवाती तूफान को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, रखें सतर्कता

चक्रवाती तूफान को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, रखें सतर्कता

नई दिल्ली। नई दिल्ली ने चक्रवाती तूफान ‘सागर’ के संबंध में लक्षद्वीप के अलावा पांच राज्यों तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र को आज अलर्ट जारी किया है। बता दें कि, बीते 15 दिनों में भारत के कई राज्यो में आए भयंकर तूफान से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। चक्रवाती तूफान यमन के अदन शहर से करीब 390 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सोकोत्रा द्वीप समूह से 560 किलोमीटर पश्चिमी-उत्तर पश्चिम में अदन की खाड़ी के ऊपर केंद्रित है।
मौसम विभाग की एडवाइजरी में कहा गया है कि अगले 12 घंटों में इसके थोड़ा मजबूत होने और फिर पश्चिमी-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। मछुआरे अगले 48 घंटों के दौरान अदन की खाड़ी और पश्चिमी मध्य और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों में न जाएं। समुद्र में इस दौरान परिस्थितियां प्रतिकूल रहेंगी।
70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहीं तूफानी हवाएं 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच रही हैं। अगले 24 घंटों में इनकी चपेट में अदन की खाड़ी और पश्चिमी मध्य और दक्षिण पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों के आने की संभावना है। उसके बाद धीरे-धीरे यह कमजोर हो जाएगा।
गौरतलब है कि बीती रात दिल्ली एनसीआर में फिर तेज हवाओं के साथ  हुई। इसके बाद आज मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाबा और राजस्थान समेत बीस राज्यों में दो दिन तक तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है।